लोकसभा चुनाव : NDA 300 के करीब, INDIA की निगाहें नीतीश पर

Spread the love

INDIA को तृणमूल के 31 सांसदों का साथ

नई दिल्ली। लोकसभा की 542 सीटों के लिए काउंटिंग जारी है। दोपहर 4 बजे तक के रुझानों में NDA को 298 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं INDIA को 200 सीटों पर बढ़त हासिल हो चुकी है। बहुमत का आंकड़ा 272 है। भाजपा गठबंधन को मेजॉरिटी मिलती दिख रही है, लेकिन क्या INDIA के भी सरकार बनाने की संभावना है, सियासी गणित इस टेबल से समझते हैं…

लोकसभा की कुल सीटें: 543

बहुमत का आंकड़ा: 272

गठबंधनअनुमानित सीटें
NDA298
INDIA200

INDIA को 200 सीटें मिलती हैं, तो यह बहुमत से 72 सीटें पीछे रहता है। ऐसे में बहुमत के लिए उसे मौजूदा सीट शेयरिंग से बाहर भी पार्टनर खोजने होंगे। 5 बड़े संभावित पार्टनर्स ये हैं…

1. तृणमूल : 31 सांसद
जब कांग्रेस की अगुआई में INDIA ब्लॉक बना था, तब ममता बनर्जी इसकी बैठक में शामिल हुई थीं। उन्होंने ही INDIA के संयोजक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सुझाया था। हालांकि बंगाल में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर तृणमूल और कांग्रेस के बीच सहमति नहीं बन पाई और दोनों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया। इसके बावजूद ममता बनर्जी ने कहा था कि वे INDIA के साथ हैं। लिहाजा अगर सरकार बनाने की नौबत आती है, तो तृणमूल गठबंधन को समर्थन दे सकती है।

2. जदयू : 15 सांसद
बिहार में भाजपा ने जनवरी 2024 में जदयू के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। इससे पहले नीतीश राजद और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार के मुखिया थे। नीतीश ने ही INDIA ब्लॉक की पहली बैठक पटना में आयोजित की थी। नीतीश ने गठबंधन छोड़ा, तब भी लालू ने उनकी वापसी की संभावना जताई थी। ऐसे में अगर INDIA ब्लॉक नीतीश को अच्छी पोजिशन ऑफर करता है, तो उनकी वापसी हो सकती है।

3. तेलुगू देशम : 16 सांसद
आंध्र प्रदेश में भाजपा और तेलुगू देशम पार्टी (TDP) साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। राज्य विधानसभा की कुल 175 सीटों में से TDP को 130 से ज्यादा पर जीत मिलने के आसार है, वहीं भाजपा 7 सीटों पर आगे है। लोकसभा इलेक्शन में TDP के 16 सांसद जीत के करीब हैं।

दक्षिण में TDP के असरदार प्रदर्शन के बाद कांग्रेस नायडू को साथ लाने की कोशिश कर सकती है। इसके बदले चंद्रबाबू आंध्र को विशेष दर्जा मांग सकते हैं। TDP के कांग्रेस के साथ आने की संभावना यह भी है कि लोकसभा चुनाव से महज 9 महीने पहले सितंबर 2023 में नायडू को 14 दिन के लिए जेल भेजा गया था।

4. वाईएसआर कांग्रेस : 4 सांसद
तेलंगाना के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बहन शर्मिला कांग्रेस में शामिल हो चुकी हैं। केंद्र में सरकार बनने की स्थिति में कांग्रेस उन्हें भाई को गठबंधन के साथ लाने की जिम्मेदारी सौंप सकती है। रेड्डी के पिता वाईएस राजशेखर रेड्डी कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं। ऐसे में जगन मोहन को पुराने संबंधों का हवाला देकर INDIA गठबंधन के साथ आने को कहा जा सकता है।

5. बीजू जनता दल : 1 सांसद
ओडिशा में 2000 से बीजू जनता दल की सरकार है। इस बार विधानसभा की 147 सीटों में से 74 पर भाजपा जीत सकती है, जो बहुमत के बराबर है। वहीं नवीन पटनायक की पार्टी बीजद को 55 और कांग्रेस को 14 सीटें मिल रही हैं। लोकसभा में बीजद के पास कुल 1 सीट आ रही है, ऐसे में वह INDIA गठबंधन के साथ आगे बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *