घरघोड़ा विकास खण्ड स्तरीय कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ

Spread the love

लोकसभा प्रत्याशी राधेश्याम राठिया रहे उपस्थित, मोदी की गारंटी जन जन तक पहुंच रहा

विकास खण्ड घरघोड़ा के किसानों के खातों में डाले गये 3,74926 रूपए

घरघोड़ा (गौरी शंकर गुप्ता )। घरघोड़ा विकास खण्ड वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी विभाग द्वारा प्रशासनिक सभागार भवन घरघोड़ा में राज्य स्तरीय कृषक उन्नति योजना कार्यक्रम का वर्चुअल शुभारंभ देश के कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा किया गया जिसमें वर्चुअली रूप से सम्मिलित होने के लिए कृषि विभाग ने कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से क्षेत्रीय किसानों के साथ भाजपा लोकसभा प्रत्याशी राधेश्याम राठिया, साथ ही अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष शकील अहमद, घरघोड़ा एसडीएम रमेश कुमार मोर, वरिष्ठ कृषि अधिकारी दूबराज सिंह राठिया, उपस्थित रहे। छत्तीसगढ में सत्ता परिवर्तन के बाद लगातार मोदी की गांरटी पर राज्य की विष्णुदेव साय सरकार कार्य कर रही है, जनता से किये वादों को निभाते हुए भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय की सरकार किसानों को बड़ी सौगात दिया है.सरकार कृषक उन्नति योजना के तहत प्रदेश के 24.72 लाख किसानों को फायदा होगा. इसके तहत 13320 करोड़ रुपए सीधे खाते में भेजे गये है, राज्य सरकार ने फसल उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए और फसल की लागत में कमी करने के लिए इस योजना को लागू किया है.

क्या है कृषक उन्नति योजना
छत्तीसगढ़ में किसानो को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपए मिलने वाला है. 2183 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से समर्थन मूल्य का भुगतान पहले ही किसानों को कर दिया गया है. प्रति क्विंटल पर 917 रुपए का भुगतान सरकार कृषक उन्नति योजना के तहत करेगी और सीधे किसानों के खाते में पैसे भेजेगी. इस तरह से सूबे के किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपए दिए जाएंगे.

राधेश्याम ने अपने उद्बोधन में कहा

अलग छत्तीसगढ़ राज्य का सपना हमारे महान पूर्वज व जनजाति समाज के नायको द्वारा आजादी के बाद से देखा था, लगातार संघर्ष के बाद जब हमारी सरकार केन्द्र में बनी तब उस समय के प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी ने तुरंत राज्य पुर्नगठन का फैसला लिया और छत्तीसगढ़ के करोड़ों लोगों की आशा आकांक्षाओं के अनुरूप अलग छत्तीसगढ़ की स्थापना भाजपा शासन काल में हुआ उसके बाद 2003 से लेकर 2018 तक भाजपा की राज्य सरकार ने लगातार छत्तीसगढ़ की आम जनता के लिए जो कार्य किये वह पूरे देश में चर्चित रहा, गांव गरीब किसान मजदूर महिला युवा मध्य वर्ग कामगार बेरोजगार नौकरीपेशा से लेकर लघु मध्य व्यापार-व्यवसाय उद्योग की चिंता करने वाली सरकार अगर देश में बनी तो वह भाजपा की डाक्टर रमन सिंह वाली छत्तीसगढ़ राज्य सरकार रही, जहां प्रत्येक जन की चिंता के साथ विकास की इमारत की नींव रखी गई जिससे सड़क बिजली स्वास्थ्य मकान के साथ बेहतर शिक्षा पर जो कार्य हुऐ वह आज छत्तीसगढ़ धरा पर आज ऐसा स्थान रखता है कि देश विदेश के पढ़ने वाले छात्र हमारे राज्य के शैक्षणिक संस्थान में शिक्षित हो रहे है। किसानों के लिए जो कार्य हुऐ है किसी भी सरकार में केन्द्र हो या राज्य इतिहास उठाकर देखा जाये तो भाजपा की सरकार ने प्रथमपंक्ति में किसानों को रखा है आज आजादी के बाद से जिस तरह से किसानों के साथ व्यवहार हुआ देश की सरकार हो या राज्य की सबने उपेक्षित रखा किसान प्रधान देश जहां कृषि ही अर्थ व्यवस्था को परिपूर्ण बनाकर रखती थी उस देश के किसान मजदूर बनने को मजबूर हो गये। आज किसानों की बात हो रही उसका श्रेय भाजपा को जाता है किसानों के लिये अलग अलग कार्य योजनाओं का क्रियान्वयन मंत्रालय, आयोग, निगम, बोर्ड, ये सब भाजपा शासनकाल में गठित हुऐ । आज अन्य राजनीतिक पार्टी किसानों की बात करने को मजबूर हो गई जब देखा की भाजपा के साथ किसान खड़ा होकर अपने हक अधिकार की बात कर रहा है, केन्द्र की मोदी सरकार की गारंटी के कारण आज हर वर्ग लाभान्वित होकर विकास की ओर बढ़ रहे है, छत्तीसगढ़ की जनता के लिए मोदी की गारंटी मिल का पत्थर बनेगा छत्तीसगढ़ को हमने बनाया है हमने गढ़ा है अब हम आप मिलकर इसको फिर से संवारने का कार्य करते हुए उच्च शिखर तक लेकर जायेंगे आज राज्य में विष्णुदेव साय की सकारात्मक सोच वाली सरकार है, जो पांच साल छलकपठ करने वाली सरकार चली हजारों-हजार करोड़ के कर्जदार बनाने वाली भष्टाचार वाली सरकार को जनता ने उतार फैका, जहां हम आज रहते वहां से दस पंद्रह साल पिछे चल दिये सिर्फ इस बीते पांच साल के कारण उसे भी हमें सुधारना है और इस डबल इंजन की सरकार के साथ कृषि क्षेत्र में धान का कटोरा ही नही अन्य हर तरह के खेती किसानी में किसानों को हर संभव मदद देकर उन्नत कृषि प्रधान राज्य पूरे देश में बनाना है।

शकील अहमद प्रदेश अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा ने कहा
कृषक उन्नति योजना का मकसद किसानों की आय बढ़ाना और खेती की लागत कम करना है. इतना ही नहीं, फसल उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने का भी मकसद है. इसके तहत किसानों को उनसे खरीदे गए धान के आधार पर 19257 रुपए प्रति एकड़ की दर से मदद दी जाएगी. छत्तीसगढ़ की करीब 70 फीसदी आबादी कृषि पर निर्भर है. सूबे में धान का उत्पादन ज्यादा होता है, छत्तीसगढ को धान का कटोरा भी कहा जाता है. इस योजना से किसानों की स्थिति में सुधार होगा। आज के इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से कृषि विभाग के समस्त अधिकारी कर्मचारियों के साथ जनपद अध्यक्ष श्रीमती सहोद्रा राठिया भाजपा के मंडल अध्यक्ष सहनु पैकरा,नरेश बेहरा जिला उपाध्यक्ष नरेश पंडा,जिला मंत्री जनेश्वर मिश्रा वरिष्ठ नेता गंगाधर साहू,अजजा मोर्चा जिला मंत्री सोनू सिदार,विजय डनसेना,मंडल महामंत्री राजेश पटेल,वेद राणा,युवा मोर्चा अध्यक्ष रीतेश शर्मा,रंजित कनौजिया,डोले पटेल,नंदकिशोर डनसेना,विकास गुप्ता,समेनाथ मांझी,बबलू मोटवानी,राजेश महंत,अंबिका सोनवानी,दिलेश्वर मन्ना ठाकुर,सूरज ठाकुर,सरोत्तम चौहान, नेकी अग्रवाल,ओमप्रकाश शर्मा,सुरेंद्र सिन्हा,उमेश शर्मा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *