कांकेर सीट की चार बूथों पर जांची जाएगी ईवीएम

Spread the love

कांग्रेस उम्मीदवार की शिकायत पर चुनाव आयोग ने दिए आदेश


रायपुर ।
चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ की कांकेर लोकसभा सीट पर ईवीएम को लेकर गड़बड़ी की शिकायत पर जांच के आदेश दिए हैं। आयोग छह राज्यों की आठ लोकसभा क्षेत्र की 92 पोलिंग बूथों की जांच कराने के लिए निर्देश दिया है। इनमें कांकेर लोकसभा क्षेत्र के चार बूथ शामिल हैं।
जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने कांकेर की तीन विधानसभा क्षेत्रों संजारी-बालोद, गुंडरदेही और सिहावा के चार बूथों पर जांच के आदेश दिए हैं। इनमें संजारी- बालोद के दो और बाकी के एक-एक बूथ शामिल हैं। इन बूथों में इस्तेमाल की गई ईवीएम की मीमोरी व माइक्रो कंट्रोलर की जांच होगी। कांकेर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी भोजराज नाग ने कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर को 1,884 मतों से हराया है। भोजराज को 5,97,624 और बीरेश को 5,95,740 मत मिले थे। कांग्रेस प्रत्याशी की शिकायत पर रिकाउंटिंग हुई थी, जिससे इस सीट का परिणाम सबसे विलंब से आया था। इसके बाद भी कांग्रेस प्रत्याशी परिणाम से संतुष्ट नहीं थे।
उन्होंने ईवीएम की मेमोरी और माइक्रो कंट्रोलर की जांच की मांग की थी। यहां मतगणना में देरी होने की वजह से सत्ता पक्ष के जनप्रतिनिधि भी कलेक्टर अभिजीत सिंह से नाराज हो गए थे और बाद में कलेक्टर को ही सरकार ने हटा दिया था। बाद में नए कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर को ज्ञापन सौंपकर कांग्रेस प्रत्याशी ने जांच की मांग की थी।
कांग्रेस प्रत्याशी बीरेश ठाकुर ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की गई थी, जिसे केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने स्वीकार कर लिया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, ईवीएम के चिपों के जलने की शिकायत के आधार पर चुनाव आयोग ने जांच के निर्देश दिए हैं। अब बैलेट पेपर से मतदान कराने का समय आ गया है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता केदारनाथ गुप्ता ने कहा, चुनाव आयोग ने ईवीएम की जो भी व्यवस्था की है, उसके परिणाम सामने आ चुके हैं। गड़बड़ी की शिकायत में आयोग ने जो भी निर्देश दिए हैं भाजपा उसका स्वागत करती है आगे भी परिणाम होंगे वह स्वीकार होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *