डिज़्नीलैंड मेला रावांभाठा ग्राउंड में शुरू : इस बार का नया आकर्षण: 80 फीट का टनलनुमा फिश एक्वेरियम

Spread the love

रायपुर। नए बस स्टैण्ड के पास स्थित रावांभाठा ग्राउंड में डिज़्नीलैंड मनोरंजन मेला शुरू हो गया है. यह अब तक का सबसे अनूठा मेला है जिसमे इंटरनेशनल फि़श टनल मेले की शोभा बढ़ा रही है. 80 फ़ीट के टनलनुमा इस एक्वेरियम में 45 प्रजाति की 15000 से ज़्यादा रंग-बिरंगी मछलियां हैं. छ: हज़ार वर्गफीट में तैयार इस एक्वेरियम में 25 छोटे एक्वेरियम भी हैं जिसमें अलग अलग तरह की मछलियां रखी गयी हैं. यहाँ 4 टनल बने है जिसमे से गुजरने पर कई तरह की मछलियां दिखती हैं, जिसमे प्रमुख है विण्डो, ज़ेबरा, शॉर्क, पिरान्हा, ऑस्कर, येरापोमा, एलीगेटर गार, पुली वागा, गोरामी, शकरा, टिनफ़ोइल, एंजेल, कोईकॉर्प आदि. उपरोक्त जानकारी मेले के संचालकगण ने दी. उन्होंने बताया कि इस बार यह मेला नए कलेवर और नए तेवर के साथ प्रारम्भ हुआ. इसमें बच्चों के फन जोन का विशेष ध्यान रखा गया है. मेले में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के झूले आकर्षण का केंद्र है. इस बार झूलो में दो नए आइटम्स- सुनामी और जायन्ट फ्रिस्बी जोड़े गए हैं.

आयोजन में घर सजाने के लिए एक से बढ़कर एक सामान जैसे – शोपीस, फर्निचर, होम एप्लायंसेस और टेराकोटा के एक से बढ़कर एक आईटम के अलावा इस आयोजन में क्राफ़्ट बाजार का एक अलग ही सेक्शन है जहां देश भर के बुनकरों के हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, लाईफ स्टाईल, होम डेकोर, फर्नीचर व एसेसरीज की विशाल श्रृंखला किफायती दरों में उपलब्ध हैं. एक्सपो में इनके कई स्टाल लगे हुए है जिसमे मुख्य आकर्षण के रूप में कश्मीरी साड़ी, कोलकाता साड़ी, कोसा सिल्क, बम्बू सिल्क, बनारसी सिल्क, भागलपुरी लिनेन साड़ी, चंदेरी सिल्क, लखनवी चिकन, डेनिम कुर्ती, बाटिक प्रिंट, जयपुरी वन पीस, पंजाबी फुलकारी, खादी शर्ट, मोदी जैकेट, अफगानी सुट, झांसी बेडशीट, केकडा बेडशीट, जयपुरी बेडशीट, फैंसी ज्वेलरी, स्टोन ज्वेलरी, राजस्थानी एंटीक ज्वेलरी, फिरोजाबाद के कलरफुल बैंगल्स ही नही बल्कि कपड़ों में टी-शर्ट, लोअर, वूलन लेडिज जैकेट व फुटवियर में पटियाला जूती, राजस्थानी जूती, बॉम्बे सैंडल तथा हैण्डलूम में बेहतरीन कार्पेट, वुडन पेंटिंग, सारंगपुरी फर्नीचर, बेड व सोफा कवर, राजस्थानी बैग, पश्मिना शॉल, कश्मीरी कुर्ती के अलावा कॉस्मेटिक, होम एप्लायंसेस की विशाल रेंज रखी गई है.
उन्होंने आगे बताया कि डिज़्नीलैंड मेला राजधानीवासियों को काफी पसंद आता है. आयोजन में लोग ब्रेक डांस झूला, कोलंबस झूला, जाइंट व्हील, सिलंबो झूला, डेशिंग कार और ड्रैगन झूला समेत एरो प्लेन, मिनी ट्रेन, कार झूला, मिकी माउस आदि का आनंद ले सकते हैं. यहां स्वाद प्रेमियों के लिए फूड जोन भी है जिसमें स्वादिष्ट फूड के अनेक स्टॉल है. ज्ञात हो कि इस बार मेले में ख़ास तैयारी की गई है जो कि मेले के लुक में भी देखने को मिलेगा. मेले का समय रोज़ाना शाम 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *