स्वच्छता सिर्फ अभियान ही नहीं, बल्कि आदत में शामिल करें : सांसद नाग

Spread the love

‘स्वच्छता ही सेवा’ के समापन अवसर पर सम्मानित हुए स्वच्छता वीर, सांसद ने दिलाई स्वच्छता एवं मद्यनिषेध की शपथ
कांकेर।
महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर आज स्वच्छता ही सेवा (स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता) थीम पर 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया गया, जिसका समापन आज कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री भोजराज नाग के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य एवं गतिविधि करने वाले ग्राम पंचायतों, संस्थाओं और स्वच्छाग्राही समूहों को प्रशस्ति पत्र प्रदान सम्मानित किया गया। साथ ही उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वच्छता एवं मद्यनिषेध की शपथ भी दिलाई।
जिला पंचायत के सभाकक्ष में आज दोपहर को आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से सांसद श्री नाग ने संबोधित करते हुए कहा कि अपने तथा आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ तन और मन की स्वच्छता ही बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी साकार कर रहे हैं। उनके द्वारा लगातार स्वच्छता अभियान चलाकर भारत वर्ष को विकसित राष्ट्रों में शामिल करने के अथक प्रयास किए जा रहे हैं। सांसद श्री नाग ने उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस अभियान को आगे भी जारी रखें और अपने घर-परिवार, समाज, प्रदेश तथा देश को साफ-सुथरा बनाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें। स्वच्छता सिर्फ अभियान मात्र ही नहीं, बल्कि लोग इसे अपनी आदत में भी शामिल करें। इस दौरान कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा नागरिकों के सतत् सहयोग से नगर के प्राचीन डढ़िया तालाब को अभियान चलाकर जलकुंभी मुक्त किया गया। इसी तर्ज पर आगे भी सफाई अभियान चलाकर नगर के अन्य तालाबों और सार्वजनिक क्षेत्रों को कचरा मुक्त बनाया जाएगा। उन्हांने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान को जारी रखते हुए वन विभाग से अपनी पसंद के पौधे लेकर खाली जगहों में रोपने का अनुरोध उपस्थित ग्रामीणों से किया। इसके पहले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमित अग्रवाल ने जिले के सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में स्वच्छता पर आधारित गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की संक्षिप्त जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी। इस दौरान सांसद, कलेक्टर एवं अन्य उपस्थित अतिथियों ने ‘एक कदम अपशिष्ट प्रबंधन की ओर’ नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया। साथ ही जिला प्रशासन कि तत्वावधान में आदिवासी विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत् विशेष पिछड़ी जनजाति कमार पर आधारित शॉर्ट वीडियो डाक्यूमेंट्री का भी शुभारंभ किया गया। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग द्वारा 02 से 08 अक्टूबर तक नशामुक्ति अभियान के तहत् चलाए जा रहे मद्यनिषेध सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर सांसद द्वारा उपस्थितजनों को समुदाय, परिवार, मित्र और स्वयं को नशामुक्त करने और इस दिशा में हर संभव प्रयास करने की भी शपथ दिलाई। स्वच्छता समापन समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत के प्रांगण में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता पर आधारित आकर्षक रंगोली बनाई थी। साथ ही प्रोजेक्ट के माध्यम से स्वच्छता की आवश्यकता पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किया गया, जिसकी सांसद ने सराहना की।
अब दीवाली और मेले में ही नहीं, रोजाना चलाया जा रहा सफाई अभियान
समापन अवसर पर उपस्थित चारामा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत तारसगांव के सरपंच श्री गिरिवर शोरी ने स्वच्छता अभियान पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बताया कि पूर्वजों के समय से दीपावली और मेले के आयोजन के दौरान घर, मोहल्ले में साफ-सफाई की जाती थी, लेकिन अब स्वच्छ भारत मिशन से प्रेरित होकर ग्रामीण अभियान चलाकर प्रतिदिन व्यक्तिगत एवं सामूहिक रूप से साफ-सफाई करते हैं। अब उन्हें सफाई के लिए किसी त्यौहार का इंतजार नहीं करना पड़ता।
आश्रित ग्राम से प्रेरित होकर स्वच्छता की लिया संकल्प, 30 से अधिक तालाब बनने से बढ़ा जल स्तर
समापन समारोह में सांसद के समक्ष स्वच्छता अभियान पर ग्राम की उपलब्धि पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कांकेर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोकपुर के सरपंच श्री प्यारसिंह मंडावी ने बताया कि आश्रित ग्राम खमढोड़गी में साफ-सफाई और विभिन्न गतिविधियों से प्रेरित होकर ग्रामसभा में स्वच्छता अभियान चलाने का संकल्प पारित किया गया। उन्होंने बताया कि गांव में जल स्तर में वृद्धि हो इसके लिए जिला पंचायत से तालाब निर्माण की स्वीकृति मांगी। इसके पश्चात् एक के बाद एक 30 तालाब मनरेगा से तैयार किए गए। इससे भूजल स्तर में आशातीत वृद्धि हुई है। वहीं गंदगी और कचरे से पट चुके एक तालाब की साफ-सफाई कर उसका पुनरूद्धार किया गया। इसके अलावा ‘एक पेड़ मां के नाम’ के तहत् एक हजार से अधिक पौधे लगाकर ग्रामीणों द्वारा उन्हें संरक्षित किया जा रहा है।
उत्कृष्ट कार्य एवं गतिविधियों वाले 24 स्वच्छता वीर हुए सम्मानित
स्वच्छता ही सेवा- 2024 के समापन अवसर पर आज आयोजित समारोह में 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक चलाए गए पखवाड़े में स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट और उल्लेखनीय कार्य व गतिविधियां संचालित करने वाले ग्राम पंचायतों, संस्थाओं और स्वच्छाग्राही समूह के 24 स्वच्छता वीरों को सांसद एवं अन्य उपस्थित अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया। इसमें कांकेर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोकपुर के सरपंच श्री प्यारसिंह मंडावी, जय बूढ़ादेव स्व-सहायता समूह ग्राम पंचायत माटवाड़ा मोदी, नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सरोना के सरपंच श्री सूरज राम कोर्राम, सांईबाबा स्व-सहायता समूह ग्राम पंचायत सरोना, चारामा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत तारसगांव के सरपंच श्री गिरिवर शोरी, ईश्वरी स्व-सहायता समूह तारसगांव, भानुप्रताप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोरर के सरपंच श्री सौरभ ठाकुर और जागृति स्व-समूह ग्राम पंचायत कोरर, अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत आमाबेड़ा के सरपंच श्री लोकेश बघेल एवं गायत्री स्व-सहायता समूह ग्राम पंचायत आमाबेड़ा, दुर्गूकोंदल ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती पार्वती शोरी और शीतला स्व-सहायता समूह ग्राम पंचायत दुर्गूकोंदल, कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत छोटेबेठिया की सरपंच श्रीमती सविता नायक और पूजा महिला स्व-सहायता समूह ग्राम पंचायत छोटेबेठिया सम्मिलित हैं। इसी तरह एनजीओ संस्थाओं में वाटरएड इंडिया, समर्थन फॉर डेवलपमेंट, यूनिसेफ एसीई, यूनिसेफ को सम्मानित किया गया। इसके अलावा रेडक्रॉस सोसायटी, नेहरू युवा केन्द्र, प्रदान संस्थान, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर और स्काउड गाईड को भी मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *