आधार-पैन-क्रेडिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में आज से हो रहे बदलाव

Spread the love

नाबालिगों के वाहन चलाने पर जुर्माना 25 हजार

नई दिल्ली। जून महीने की पहली तारीख से एलपीजी सिलेंडर का उपयोग बैंक की छुट्टियां, आधार और ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर काफी सारे नियमों में बदलाव होने वाला है। इनमें से अधिकतर बदलावों के कारण से हमारी हर रोज की जिंदगी पर असर पडेगा। इसके साथ में हमारा खर्च भी बढ़ जाएगा। इनकम टैक्स विभाग ने टैक्सपेयर्स से 31 मई 2024 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को कहा है। विभाग ने कहा कि जो लोग इस तारीख तक लिंक नहीं करते हैं उनको ज्यादा स्रोत पर कर कटौती देना पड़ेगा।
महंगी हो रही हैं कारें – दुनिया में लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी ऑडी ने बड़ा एलान किया है। कंपनी ने भारत में अपनी कारों के दाम में 2 फीसदी इजाफा करने का फैसला किया है। 1 जून से ग्राहकों को बढ़ी हुई कीमतों पर कार मिलेगी। कारोबारी साल 23-24 में ऑडी इंडिया ने कुल 7027 यूनिट्स बेचे थे। बीते कारोबारी साल में कंपनी ने कारों की बिक्री में 33 फीसदी का इजाफा दर्ज किया था।
नाबालिगों के वाहन चलाने पर जुर्माना 25 हजार
नए नियमों के तहत सरकार करीब 9 लाख पुराने वाहनों को खत्म करने के साथ कार एमिशन स्टैंडर्ड्स को सख्त करना चाहती हैं। अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। इस समय नाबालिग की तरफ से वाहन चलाने पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके साथ में गाड़ी के मालिक का रजिस्ट्रेशन भी कैंसल कर दिया जाएगा।
ड्राइविंग लाइसेंस का नियम
मिनिस्ट्री ऑफ रोज ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज ने 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नए नियमों की घोषणा की है। इन सभी बदलावों के तहत शख्स सरकारी आरटीओ के बजाय प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। इसके साथ में ट्रेनिंग सेंटर्स टेस्टिंग के बाद लाइसेंस एलिजिबिलिटी जारी कर सकते हैं।
क्रेडिट कार्ड का नया नियम
एसबीआई ने कहा है कि जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे। जिन एसबीआई क्रेडिट कार्ड में ये सुविधा बंद होने जा रही है, उनमें ऑरम, एसबीआई कार्ड एलिट, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज और कई अन्य शामिल हैं।
आधार कार्ड अपडेट
अगर आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के बारे में विचार बना रहे हैं तो आप 14 जून तक ऐसा नहीं कर सकते हैं। आप अपने आधार को ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलवा यदि आप इसे ऑफलाइन अपडेट कराते हैं तो आपको अपडेट पर 50 रुपये का शुल्क देना होगा।
जून में बैंक की छुट्टियां
वहीं हर बार की तरह इस बार भी आरबीआई की तरफ से नए महीने के लिए कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसके तहत जून में बैंक 10 दिनों तक बंद रहेंगे। इनमें रविवार और दूसरा व चौथा शनिवार शामिल है। जून महीने में दूसरी छुट्टियों में राजा संक्रांति और ईद शामिल हैं। ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में भी अलग होगीं।
एलपीजी सिलेंडर की कीमत
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। इस बार भी 1 जून को ऑयल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमत तय होंगी। बीते महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी आई थी। इसलिए ये उम्मीद लगाई जा रही है कि इस महीने भी इसकी कीमतों को कम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *