बुमराह और स्मृति मंधाना ने जीता आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ पुरस्कार

Spread the love

पहली बार पुरुष और महिला खिलाड़ी भारतीय, एक की घूमी गेंद, दूसरे का बोला बल्ला

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने जून 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द मंथ चुना है। बीते महीने अपनी गेंदबाजी से कमाल करने वाले बुमराह ने भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के रहमानुल्लाह गुरबाज को पीछे छोड़ते हुए ये सम्मान हासिल किया है। महिला वर्ग में भारत की स्मृति मंधाना को ये पुरस्कार मिला है। आईसीसी के इतिहास में यह पहला मौका है
जब चयनित किए गए पुरुष व महिला दोनों ही खिलाड़ी भारत के हैं।

बुमराह टी-20 विश्व कप में बने थे ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’
जून में हुई टी-20 विश्व कप में बुमराह संयुक्त रूप से तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ भी चुना गया था। उन्होंने 8 मैच की 8 पारियों में बेहतरीन इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए थे। उनके अलावा एनरिक नोर्खिया ने भी टूर्नामेंट में 9 मैच में 15 विकेट झटके। सबसे ज्यादा 17-17 विकेट संयुक्त रूप से फजलहक फारूकी और अर्शदीप सिंह ने अपने नाम किए।


बुमराह और मंधाना के नाम आया यह अनोखा रिकॉर्ड

इस पुरस्कार के इतिहास में पहला मौका है जब आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ किसी एक देश के ही महिला (मंधाना) और पुरुष (बुमराह) खिलाड़ी को दिया गया है। पहले कभी भी ऐसा नहीं हुआ था। बुमराह ने पहली बार यह पुरस्कार जीता है।
मंधाना ने पिछले माह जमकर ठोके रन
जून में मंधाना का बल्ला जमकर बोला था। दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ इस खिलाड़ी ने लगातार 2 वनडे मुकाबले में शतक (117 और 136) जड़ दिए थे। इसके अलावा तीसरे वनडे में भी उन्होंने कमाल किया और 90 रन बना दिए थे। वह सिर्फ 10 रन से लगातार तीसरा शतक नहीं बना पाई। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में भी उन्होंने 149 रन की शानदार पारी खेली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *