छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक : फोर्स ने मार गिराए 29 नक्सली

Spread the love

कांकेर । लोकसभा चुनाव की गहमागहमी के बीच कांकेर के कलपर में बीएसएफ व डीआरजी की संयुक्त टीम ने 29 नक्सली मार गिराए। सर्चिंग के दौरान इस टीम की नक्सलियों की एक टुकड़ी के साथ मंगलवार को दोपहर आमना-सामना हुआ। मुठभेड़ के बाद जवानों ने 29 नक्सलियों के शव और एके 47, इंसास, कार्बाईन व 303 रायफल सहित लगभग 10 से 15 हथियार जब्त किए हैं। नक्सल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जिसमें नक्सलियों को इतना नुकसान उठाना पड़ा है। मारे गए नक्सलियों में टॉप कमांडरों में से एक शंकर राव भी शामिल है।

छत्तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों और जवानों के बीच मे मुठभेड़ हो गई। पुलिस का दावा है कि इस मुठभेड़ में करीब 29 के आसपास नक्सली मारे गए है। मुठभेड़ की सूचना मिलते ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य के गृह मंत्री विजय शर्मा से फोन पर चर्चा की। मंत्री विजय शर्मा ने जवानों को बधाई दी है।

तीन तरफ से घेरे गए नक्सली
संयुक्त टीम के चक्कर में नक्सली तीन तरफ से घिर गए और संयुक्त टीम की जवाबी फायरिंग लगभग दो घंटे तक चली। नक्सलियों की ओर से गोली की आवाज आना बंद हुई तो संयुक्त टीम ने घटनास्थल की ओर बढ़ना शुरू किया। सर्चिंग के दौरान नक्सलियों के शव को देखकर पुलिस लगातार आगे बढ़ती रही और उनके हथियार व शव को एक जगह एकत्र करना शुरू किया।

29 के शव और हथियार बरामद
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आई. कल्याण एलेसिला ने हरिभूमि को बताया कि अभी तक टीम वापिस नहीं आई है और अभी तक जो इनपुट मिला है, उसके तहत नक्सलियों के 29 शव और 15 हथियार बरामद हो चुके हैं, हथियार में कर्बाईन, एके 47, इंसास और 303 रायफल शामिल है। नक्सली शव में डीवीसी सदस्य शंकर राव और डीवीसी सदस्य ललिता की पहचान जवानों ने किया है।

19 अप्रैल मतदान
बता दें बस्तर में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है। बस्तर सबसे ज्यादा नक्सल हिंसा से प्रभावित क्षेत्र है। बीते कुछ दिनों से लगातर संभाग में मुठभेड़ चल रही है। फिलहाल पुलिस संभाग में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *