तेलीबांधा में बन रही राज्य की पहली ऑटोमेटिक पार्किंग

Spread the love

लिफ्ट से ऊपर जाकर पार्क होंगी कारें, ​​​​​​​एक के ऊपर एक चार लेयर में होती जाएंगी पार्क

रायपुर । दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद जैसे बड़े शहरों की तरह अब पहली बार तेलीबांधा तालाब के पास राज्य का पहला ऑटोमेटिक मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जा रही है। इस पार्किंग में गाड़ी ऑटोमेटिक पार्क होगी। ड्राइवर को गाड़ी ले जाकर सिर्फ लिफ्ट में खड़ी करनी होगी। इसके बाद गाड़ी ऑटोमेटिक जिस फ्लोर में जगह खाली होगी वहां पार्क हो जाएगी। गाड़ियां एक के ऊपर एक चार लेयर में पार्क होती जाएंगी। पहले चरण में 90 कारों की पार्किंग बनाई जा रही है। प्रोजेक्ट सफल रहा तो पार्किंग की जगह बाद में और बढ़ाई जाएगी। स्मार्ट सिटी ने नई ऑटोमेटिक पार्किंग के लिए हाल ही में टेंडर जारी किया था। हैदराबाद की कंपनी कीस्टोन इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड​ ​को यह ठेका मिला है। स्मार्ट सिटी वाले कंपनी को केवल जगह देंगे, बाकी का काम कंपनी को खुद करना होगा। पार्किंग की जगह देने के बदले में ठेका लेने वाली कंपनी को हर साल 90 लाख देने होंगे।

अफसरों ने बताया कि तेलीबांधा तालाब के पास ही निगम की जमीन है। तेलीबांधा तालाब और चौपाटी के आसपास कोई भी पार्किंग नहीं होने की वजह से इस जगह को चुना गया है। मरीन ड्राइव तेलीबांधा, चौपाटी और आसपास हर दिन हजारों लोग आना-जाना करते हैं। अभी सड़क पर गाड़ी खड़ी करने की वजह से वहां हर दिन जाम की स्थिति बनीं रहती है।

2 मंजिला बिल्डिंग, 1 मिनट से भी कम लगेगा समय

तेलीबांधा में बनने वाला ऑटोमेटिक पार्किंग दो मंजिला होगी। यह पूरी तरह मशीन से ऑपरेट होगी। इसमें ड्राइवर को ज्यादा मेहनत नहीं करना होगा। गाड़ी को जिस जगह छोड़ेगा। उसी जगह उसे गाड़ी वापस मिल जाएगी। इसमें गाड़ी को नुकसान होने या स्क्रैच आने का खतरा भी नहीं रहेगा। पार्किंग में आसानी से गाड़ी खड़ी और बाहर की जाएगी। इसमें एक मिनट से भी कम का समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *