भारत के डी गुकेश इंडिया के टाॅप चेस प्लेयर बने

Spread the love

37 साल बाद रैंकिग में विश्वनाथन आनंद से आगे निकला कोई भारतीय

नई  दिल्ली। 17 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश टॉप भारतीय चेस प्लेयर बन गए है। गुकेश ने 3 दशक बाद भारतीय चेस लीजेंड विश्वनाथन आनंद को पीछे किया। आनंद जुलाई 1986 से भारत के नंबर 1 रहे हैं। चेन्नई के गुकेश ने हाल ही में बाकू में FIDE वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में मैग्नस कार्लसन से हार गए थे।

गुकेश अब आनंद से आगे निकलकर दुनिया में नंबर 8 पर पहुंच गए है। गुकेश पहली बार FIDE रेटिंग के टॉप-10 में शामिल हुए है। पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन आनंद इस समय 9वें स्थान पर हैं। रैंकिंग में नंबर-1 पर चेस वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रगनानंद को हराने वाले नाॅर्वे के खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन बने हुए है।

टाॅप-30 में पांच भारतीय खिलाड़ी

1 सितंबर को जारी हुई FIDE रेटिंग के मुताबिक, गुकेश की रेटिंग 2758 है जबकि आनंद की 2754 है। गुकेश को 1 अगस्त के बाद से रेटिंग में तीन स्थान का फायदा हुआ है। चेस वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाले आर प्रगनानंद 2727 की रेटिंग के साथ टेबल में 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वह गुकेश और आनंद के बाद भारत के नंबर 3 खिलाड़ी हैं। इस समय टॉप-30 में पांच भारतीय हैं और इसमें विदित संतोष गुजराती (नंबर 27) और अर्जुन एरिगैसी (नंबर 29) शामिल हैं। वहीं, अनुभवी पी हरिकृष्णा 31वें स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *