महंगाई सहित विभिन्न मुद्दे पर अभियान चलाएगी मजदूर संगठन

Spread the love

कांकेर। पूरे नवंबर माह व्यापी महंगाई सहित विभिन्न मुद्दे पर मजदूर संगठन व्यापक अभियान संचालित करने का निर्णय आज आयोजित संगठन की बैठक में लिया गया है। उक्ताशय की जानकारी राजमिस्त्री मजदूर रेजा कुली एकता यूनियन के राज्य कार्यकारी अध्यक्ष सुख रंजन नंदी और उपाध्यक्ष नजीब कुरैशी ने आज एक प्रेस बयान जारी कर दिया।
नेताद्वय ने कहा कि आज देश में महंगाई का बोझ से आम जनता बहुत परेशान है। केंद्र और राज्य सरकार महंगाई पर काबू लगाने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है।
नेतायों ने कहा कि आज भुखमरी सूचकांक में दुनियां के 127 देशों में भारत का स्थान 105 है। देश में 20 करोड़ जो देश की कुल आबादी के 14 प्रतिशत जनता कुपोषण का शिकार है।खाद्य सामग्री में मुद्रास्फीति का दर वर्ष 2024 में 7.5प्रतिशत हो गया है।
एक तरफ देश में महंगाई आसमान छू रही है और दूसरी तरफ केंद्र की मोदी सरकार खाधान्न अनुदान(सब्सिडी) में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 3.34प्रतिशत की कटौती कर दिया है। जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार सत्ता में काबिज हुई है तब से ए पी एल कार्डधारियों का खाद्यान्न सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से वितरित होना बंद कर दिया गया है।
मजदूर नेताओं ने कहा कि जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है तब मोदी सरकार पेट्रोलियम पदार्थों में अतिरिक्त कर लगाकर पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी कर जनता पर अतिरिक्त बोझ डालने का काम कर रहा है।जब कि सरकार पेट्रोलियम पदार्थों में कर की मात्रा कम कर जनता को राहत दे सकती है।
श्रमिक नेताओं ने कहा कि राज्य सरकार भी लगातार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की योजनाओं में कटौती कर, और नए नए शर्तों को सौंपकर श्रमिकों को योजनाओं से वंचित कर रही है।
नेतायों ने कहा कि इनके अलावा स्मार्ट बिजली मीटर,प्रदेश में टोनही प्रकरण के बढ़ते घटनाओं,आदिवासियों के अधिकारों के मुद्दों पर माह व्यापी जनजागरण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है।जिसके तहत ग्रामीण एवं बाजारों में पर्चा वितरण,सभाएं आयोजित करने के साथ जिला के मुख्यालय के अलावा दुर्गकोंदुल,अंतागढ़,
कोयलीबेडा में प्रदर्शन व धरना आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *