बड़े कमाल के हैं ये फॉर्मूले : करोड़पति बनने में करते हैं मदद

Spread the love
  • मिडिल क्लास लोग जब भी पैसे करें तो जानकारी ले लें
  • निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को भी कैलकुलेट करते रहे
  • इन्वेस्टमेंट के 3 फॉर्मूलों के बारे में पता होना चाहिए
  • ये तीन फॉर्मूले 72, 114 और 144 नंबर से जुड़े हैं

नई दिल्ली(एजेंसी)। मिडिल क्लास लोग जब भी पैसे कहीं निवेश करते हैं, उस पर मिलने वाले रिटर्न को वह ऐसे कैलकुलेट करते हैं पैसे कितने गुना हो जाएंगे। अगर आप भी ऐसे ही अपने निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को समझते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट के 3 फॉर्मूलों के बारे में पता होना चाहिए, जो ये समझने में आपकी मदद करेंगे कि आपका पैसा कितने दिनों में कितने गुना हो जाएगा। अगर आप इन फॉर्मूलों को इस्तेमाल करेंगे तो आसानी से समझ जाएंगे कि कब तक करोड़पति बन सकते हैं और उसके लिए कितने रुपये निवेश करने होंगे. ये तीन फॉर्मूले हैं 72, 114 और 144 नंबर से जुड़े हुए. आइए जानते हैं इनके बारे में।
क्या होता है फॉर्मूला 72
इसकी मदद से आप ये पता कर सकते हैं कि आपके पैसे किसी स्कीम में कितने दिनों में दोगुने हो जाएंगे। इस तरह रूल 72 का इस्तेमाल कर के आप ये जान सकते हैं कि आपको अपने फाइनेंशियल गोल को हासिल करने में कितना समय लगेगा। आपको संख्या 72 को अपने निवेश पर मिलने वाले ब्याज से भाग देना होगा और आपके लिए सब कुछ आसान हो जाएगा।
उदाहरण से ऐसे समझें
जब कभी गारंटी के साथ रिटर्न पाने की बात आती है तो अधिकतर लोग बैंक एफडी कराना पसंद करते हैं। मान लीजिए आपने किसी बैंक में 5 लाख की एफडी कराई है। यह भी मानते हुए चलते हैं कि यह बैंक आपको 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। ऐसे में अगर आप 7.25 से संख्या 72 को भाग देंगे तो 9.93 आएगा। इसका मतलब है कि आपके पैसे दोगुने होने में 9.93 साल लगेंगे यानी करीब 119 महीने।
कितने दिन में पैसा रहेगा आधा?
जब बात आती है ये समझने की कि आपके पैसों की वैल्यू कितने वक्त में आधी रह जाएगी, तो भी आप फॉर्मूला नंबर 72 का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ये समझने के लिए आपको एक औसत महंगाई दर पता होनी जरूरी है। मान लीजिए कि अभी महंगाई दर 6 फीसदी है, तो आपको अपने पैसों की वैल्यू के बारे में समझने के लिए 72 को 6 से भाग देना होगा। इस तरह आंकड़ा 12 आता है। यानी 12 साल में आपके पैसों की वैल्यू आधी हो जाएगी।
क्या होता है फॉर्मूला 114
इसकी मदद से आप ये पता कर सकते हैं कि आपके पैसे किसी स्कीम में कितने दिनों में तीन गुने हो जाएंगे। ऐसे में आप रूल 114 या यूं कहें कि फॉर्मूला 114 का इस्तेमाल कर के आप ये जान सकते हैं कि आपको अपने फाइनेंशियल टारगेट को हासिल करने में कितना समय लगेगा। इसके लिए आपको संख्या 114 को अपने निवेश पर मिलने वाले ब्याज से भाग देना होगा। इतना करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपका निवेश कितने सालों में तीन गुना हो जाएगा।
एक उदाहरण से समझिए
वैसे तो जब भी गारंटी के साथ रिटर्न की बात होती है तो अधिकतर लोग बैंक एफडी कराना पसंद करते हैं, लेकिन कई लोग दूसरी जगहों पर भी निवेश करते हैं। मान लेते हैं कि आपने किसी बैंक में 5 लाख रुपए की एफडी कराई है। यह भी मान लेते हैं कि बैंक आपको निवेश पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। ऐसे में अगर आप 7.25 से संख्या 114 को भाग देंगे तो 15.7 आएगा। इसका मतलब है कि आपके पैसे तीन गुने होने में 15.7 साल लगेंगे यानी करीब 186 महीने लग जाएंगे।
कितने दिन में पैसा रहेगा तिहाई
जब बात आती है ये समझने की कि आपके पैसों की वैल्यू कितने वक्त में एक तिहाई रह जाएगी, तो भी आप फॉर्मूला नंबर 114 का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये समझने के लिए आपको उस अवधि की औसत महंगाई दर पता होनी जरूरी है, जिस अवधि के लिए आप ये रिटर्न निकाल रहे हैं। मान लीजिए कि अभी महंगाई दर 6 फीसदी है, तो आपको अपने पैसों की वैल्यू के बारे में समझने के लिए 114 को 6 से भाग देना होगा. ऐसा करने पर आपके सामने 19 का आंकड़ा आता है। इसका मतलब हुआ कि आपके निवेश की वैल्यू 19 साल में एक तिहाई रह जाएगी।
क्या होता है फॉर्मूला 144
निवेश के फॉर्मूला 72 के बारे में हम पहले ही जान चुके हैं. रूल 72 का इस्तेमाल कर के आप ये जान सकते हैं कि आपके पैसे कितने दिनों में दोगुने हो जाएंगे। वहीं फॉर्मूला 114 के बारे में भी हम जान चुके हैं, जिससे ये पता चलता है कि आपके पैसे कितने दिनों में तीन गुना हो जाएंगे। फॉर्मूला नंबर 144 इन्हीं की अगली कड़ी है, जिससे ये पता चलता है कि आपका निवेश कितने दिनों में 4 गुना हो जाएगा। इसके लिए आपको इस संख्या को अपने निवेश पर मिलने वाले ब्याज से भाग देना होगा और आपके लिए सब कुछ आसान हो जाएगा।
एक उदाहरण से समझते हैं
वैसे तो जब भी गारंटी के साथ रिटर्न की बात होती है तो अधिकतर लोग बैंक एफडी कराना पसंद करते हैं, लेकिन कई लोग दूसरी जगहों पर भी निवेश करते हैं। मान लेते हैं कि आपने किसी बैंक में 5 लाख की एफडी कराई है। यह भी मान लेते हैं कि बैंक आपको निवेश पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *