BUDGET : भाजपा नेताओं ने बजट काे ऐतिहासिक और हर वर्ग के विकास वाला बताया

Spread the love

रायपुर।केंद्र सरकार के बजट को लेकर प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम अरुण साव, विजय शर्मा के साथ प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष करण देव और अन्य नेताओं ने हर वर्ग के विकास वाला ऐतिहासिक बजट बताया है।

बजट अर्थव्यवस्था के हर पहलू को छूता है : अरुण साव
केंद्रीय बजट को उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने नई नौकरियों का सृजन करने वाला, निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने वाला, किसान युवा और महिला कल्याण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होने वाला बजट बताया है। श्री साव ने कहा, यह बजट अर्थव्यवस्था के हर पहलू को छूता है। एक तरफ सरकार ने बजट के आकार में ऐतिहासिक वृद्धि की है, सरकार द्वारा किए जानेवाले खर्च को बढ़ाकर लोगों की जेब में पैसे डालने का काम किया है, वहीं आधारभूत संरचना को मजबूत करने के प्रावधान करके देश में परिवहन की लागत को कम करने के ठोस उपाय किए हैं।
विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी : विजय शर्मा
प्रदेश के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी बताया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए प्रावधानों की सराहना की और इसे देश सहित प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया। श्री शर्मा ने गृह विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास, पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता परियोजनाओं के लिए आवंटित राशि से ग्रामीण जीवन स्तर में सुधार होगा। श्री शर्मा ने तकनीकी शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों को भी सराहा।
सभी क्षेत्र के लिए बजट ऐतिहासिक : किरण देव
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने कहा, केंद्र सरकार का यह बजट सभी क्षेत्र के लिए बजट ऐतिहासिक है। यह बजट गांव, गरीब, किसान, युवा महिलाओं के सर्वतोमुखी विकास का एक नया अध्याय लिखेगा। श्री देव ने कहा, केंद्र सरकार ने युवाओं के रोजगार और कोशल उन्नयन में एक लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है और नए रोजगार पर दो लाख करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ केंद्र सरकार ने युवा प्रतिभाओं की पूरी चिंता की है। श्री देव ने ग्रामीण विकास परियोजनाओं के लिए 2.66 लाख करोड़ रुपए, कृषि क्षेत्र में उन्नति के लक्ष्य और सिंचाई के लिए 11,500 करोड़ रुपए का प्रावधान करते हुए 109 फसलों पर फोकस करने के साथ-साथ दलहन, तिलहन और सब्जी की पैदावार पर नई घोषणाएं करके अन्नदाताओं की खुशहाली का पक्का इंतजाम करने के लिए प्रभानमंत्री श्री मोदी व केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के प्रति आभार व्यक्त किया है।
सभी वर्गों के विकास का बजट : बृजमोहन
रायपुर के सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, यह बजट, सशक्त, शक्तिशाली, स्वाभिमानी और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का बजट है। इस बजट में युवा, गरीब, महिला, किसान, सभी वर्गों की चिंता की गई है। गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 80 करोड़ लोगों को आगामी 5 साल तक अनाज देने के वादे को निभाया जाएगा। कृषि की उत्पादकता बढ़ाने के लिए भी लगभग 104 नई किस्मों का ईजाद किया जाएगा और 6 करोड़ किसानों को उनकी जमीनों का मालिकाना हक देने के लिए डिजीटल डॉक्यूमेंट उपलब्ध करवाए जाएंगे।
उन्होंने कहा, यह बजट, आज के परिदृश्य में शहरों के लिए, गांवों के लिए महिलाओं के लिए, नौजवानों के लिए, गरीबों के लिए, किसानों के लिए, यानि सभी वर्गों के विकास का बजट है।
भारत की तस्वीर बदलने वाला बजट : अमित चिमनानी
भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी से अमित चिमनानी ने कहा, भारतवासियों की तकदीर और भारत की तस्वीर बदलने वाला बजट बताया है। श्री चिमनानी ने कहा यह बजट अधिक गवर्मेंट स्पेंडिंग, ज्यादा से ज्यादा कंजप्शन, लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाने, निवेश के लिए संभावनाएं बेहतर करने, लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट पहुंचाने और देश की आधारभूत संरचनाना को मजबूत करने की दिशा में बड़ा कदम उठाता हुआ दिख रहा है।
युवाओं को सशक्त बनाने वाला बजट :संजय श्रीवास्तव
भाजपा के प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र सरकार ने लोकसभा में प्रस्तुत बजट में युवाओं के रोजगार और कोशल उन्नयन एक लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया है और नए रोजगार पर 2 लाख करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ केंद्र सरकार ने युवा प्रतिभाओं की पूरी चिंता की है। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री जगदीश (रामू) रोहरा ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऋण के लिए एमएसएमई के आकलन हेतु बाहरी आकलन के भरोसे रहने के बजाय अपनी इन-हाउस क्षमता का निर्माण करेगी। वे एमएसएमई के डिजिटल फुटप्रिंटों के अंकों के आधार पर एक नया ऋण आकलन मॉडल विकसित करने अथवा विकसित करवाने में अग्रणी भूमिका भी निभाएंगे।
उद्योगपति, व्यापारियों के लिए अच्छा बजट : छगनलाल मूंदड़ा
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और सीएसआईडीसी के पूर्व अध्यक्ष छगनलाल मूंदड़ा ने बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा, यह बजट सर्वसमावेशी बजट है और ऐतिहासिक है। उद्योगपति, व्यापारियों के लिए बजट मैं कई राहतों की घोषणा की गई है, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। श्री मूंदड़ा ने कहा, वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ रही है, मुद्रास्फीति लगातार नीचे बनी हुई है और चार प्रतिशत के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *