नोटरी अधिवक्ता से त्रस्त जनता ने खोला मोर्चा, मामला पहुंचा एसडीएम दफ्तर

Spread the love

घरघोड़ा (गौरी शंकर गुप्ता) । घरघोड़ा तहसील कार्यालय से निकलकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां तहसील परिसर में एक नोटरी अधिवक्ता से त्रस्त जनता ने मोर्चा खोल दिया और नोटरी अधिकारी के भ्रष्टाचार की शिकायत को लेकर लोग एसडीएम दफ्तर तक पहुंच गए।
दरअसल महिला नोटरी की मनमाने शुल्क वसूली से घरघोड़ा तहसील क्षेत्र की जनता लंबे समय से परेशान थी। कथित नोटरी के द्वारा शासन द्वारा निर्धारित नोटरी शुल्क से अधिक शुल्क राशि वसूल किये जाने की शिकायतें बार-बार आती रही हैं। इसी क्रम में कल नोटरी की जद में कुछ ग्रामीण भी आ गए जिनमें से एक व्यक्ति से नोटरी करने के एवज में 1000 रुपया तथा एक युवती से 800 रुपया और वहीं अपने बच्चे के जाति प्रमाणपत्र के दस्तावेज पर नोटरी कराने आई ग्रामीण महिला से 300 रुपये लिए जाने का भी लोगों ने आरोप लगाया और जमकर हंगामा किया। अधिक राशि वसूल करने का आरोप यहां भी नहीं थमा, क्योंकि वहीं स्थानीय व्यवसायी लक्ष्मीनारायण अग्रवाल से भी अधिक राशि की मांग की गई, जिसका उन्होंने पुरजोर विरोध किया, जिससे मामला और भी गरमा गया। जिसके बाद पीडि़त पक्ष भीड़ के साथ महिला नोटरी की शिकायत करने अनुविभागीय अधिकारी के दफ्तर तक जा पहुंचे, जिस पर एसडीएम घरघोड़ा ने कड़े तेवर में इस नोटरी को शासन द्वारा निर्धारित नोटरी शुल्क की सूची चस्पा करने की शख्त हिदायत दी।
लोगों का यह भी कहना है कि नोटरी मैडम अपने ड्राइवर से दस्तावेजों में लिखा पढ़ी करवातीं हैं और उसके नाम का भी शुल्क वसूलती हैं। जिसको लेकर पूर्व में घरघोड़ा अधिवक्ता संघ के पास शिकायत भी पहुंची थी। जिसे गम्भीरता से लेते हुए अधिवक्ता संघ के द्वारा उच्च स्तरीय शिकायत भी की गई थी। उसके बावजूद भी भ्रष्टाचार में लिप्त महिला नोटरी के विरुद्ध कोई कार्यवाही क्यों नहीं की गई?

जानकारी तो यहां तक भी मिली है कि जमीन या बड़ी राशि की लेनदेन संबंधी शपथ पत्र पर नोटरी करवाना होता है तो सामने वाले व्यक्ति को महिला नोटरी के द्वारा कहा जाता है कि इस मामले में मुझे कोर्ट में खड़ा होना पड़ेगा का हवाला देते हुए उनको डरा कर फीस के नाम पर हजारों रुपये की राशि मैडम के द्वारा उसूल ली जाती है। यदि नोटरी का कार्य संपादित कर रहीं महिला अधिवक्ता के ऊपर समय पर कार्यवाही नहीं हुई तो भोले भाले लोगों को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस मामले में महिला नोटरी अधिवक्ता का अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *