जब राहुल गांधी ने इंटक अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह को अपनी जीप पर बिठाया, दृश्य देखकर रोमांचित हुए कोयलाकर्मी

Spread the love

इंटक के केंद्रीय अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह , केंद्रीय उपाध्यक्ष गनपत चौहान और कोयला श्रमिकों का स्वागत देखकर हार्षित हुए राहुल गांधी

घरघोड़ा (गौरी शंकर गुप्ता)। राहुल गांधी की न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ की औद्योगिक नगरी के ट्रांसपोर्ट नगर कोरबा में 12 फरवरी की सुबह दस बजे पहुंची तब साउथ ईस्टर्न कोयला मजदूर कांग्रेस इंटक के केंद्रीय अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों कोयला श्रमिकों और महिलाओं ने राहुल गांधी के पोस्टर और हेलमेट पहने हुए इस यात्रा में शामिल होने पहुंचे। सैकड़ो की तादाद में एसईकेएमसी के बैनर पोस्टरों को देखकर राहुल गांधी ने अपनी जीप को खड़ी कर अपने सीट से खड़े होकर उत्साहित लोगों का अभिनंदन स्वीकार किया। इंटक के केंद्रीय अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह और केंद्रीय उपाध्यक्ष गनपत चौहान ने अपने हाथों में रखे गुलाब के पुष्प को मौके पर उन्हें देखकर स्वागत किया। प्रत्युत्तर में राहुल गांधी ने हाथ मिलाकर निकटस्थ अपनी जीप रुकवया। मुख्य सड़क के चौराहे पर उपस्थित हो हजारों लोगों की भीड़ को संबोधित किया और एक हेलमेट पहने कोयला कर्मी को उन्होंने अपने बाजू में बैठाते हुए कोयलांचल के जाने माने श्रमिक नेता गोपाल नारायण सिंह को भी अपनी जीप में आने का इशारा करते हुए उनसे हाथ मिलाया और बातचीत किया। यह दृश्य देख उपस्थित हजारों कोयला कर्मी रोमांचित हो उठे पूरा माहौल एक मिनट में ही एसईकेएमसी इंटक का हो उठा।

ट्रेड यूनियन लीडर की भांति राहुल गांधी ने दिया भाषण

ट्रांसपोर्ट नगर में राहुल गांधी ने अपनी तकरीबन एक घंटे के भाषण में मजदूरों के हितों के संरक्षण के लिए बातें कहीं आउटसोर्सिंग अग्निवीर योजना चाईना की मोबाइल की बातें विस्तार से बतलाते हुए अडानी अंबानी की कंपनी में एक भी गरीब जनरल कास्ट का व्यक्ति नहीं होता देश में 1% लोग अस्पतालों को चलते हैं |एसईकेएमसी इंटक के केंद्रीय अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह के नेतृत्व में राहुल गांधी की न्याय यात्रा में ट्रांसपोर्ट नगर चौक पर हुए भीड़ भरी सभा के दौरान कोयलांचल इंटक के गेवरा दीपका बल्गी बांकी छुराकछार रजगामार कुसमुंडा सिंघाली मानिकपुर के सैकड़ो पदाधिकारीयों व बड़ी संख्या में श्रमिकों की उपस्थिति से पूरा वातावरण एसईकेएमसी इंटक मय हो गया ऐसा लग रहा था मानो राहुल गांधी की यह सभा कोयलांचल इंटक द्वारा पूर्व नियोजित थी किंतु वास्तविकता यहां थी कि यह अवसर अनायास ही एसईकेएमसी इंटक को अप्रत्याशित रूप से मिल गया उक्त क्षण और दृश्यों को जीवन पर्यन्त भुलाया नहीं जा सकता |भागवत सिंह,संदीप सिंह, किशोर सिन्हा ने बताया कि राहुल गांधी ने अपने भाषण में महंगाई के साथ ही अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़े वर्ग अल्पसंख्यक किसान अग्निवीर जीएसटी तथा सरकारी गैर सरकारी कलकारखानों प्रतिष्ठानों में आउटसोर्सिंग नीति की आलोचना करते हुए श्रमिकों की बदहाली के परिप्रेक्ष्य में बातें कहीं जो एक ट्रेड यूनियन लीडर की भांति लग रहे थे ।

फरहान की मोबाइल मांगी राहुल गांधी ने

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सैय्यद फरियाद अली रिजवी के सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके पुत्र फरहान अली रिजवी राहुल गांधी के भाषण के दौरान जब निकटस्थ भीड़ में खड़ा था उसकी मोबाइल मांग कर राहुल गांधी ने उक्त मोबाइल को उपस्थित आम लोगों को दिखाते हुए कहा कि यह मोबाइल यह चीन में निर्मित की गई मोबाइल है इसके निर्माण में चीन के लोगों को रोजगार मिलता है और अंबानी इसे खरीद कर भारत में लाभ कमाते हैं उन्होंने कहा कि मोबाइल एक नशा है इससे दूर रहने का प्रयास करें | फरहान अली रिजवी ने अपना मोबाइल राहुल गांधी के हाथों में जाने से इस मोबाइल को उन्होंने अनमोल वस्तु कह डाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *