फ्रेंच राइडर जॉर्डी टिक्सियर ने जीती इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग

Spread the love

पुणे में पहला लेग खत्म; दूसरा फेज 11 फरवरी को अहमदाबाद में

इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग (ISRL) सीजन-1 का पहला लेग BB रेसिंग टीम के फ्रेंच राइडर जॉर्डी टिक्सियर ने जीत लिया। पहला लेग रविवार, 28 जनवरी को पुणे के छत्रपति शिवाजी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में देर रात आयोजित हुआ। टिक्सियर ने 450cc की रेस में शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी। टूर्नामेंट के सबसे सफल राइडर मैट मॉस, जो नौ बार के ऑस्ट्रेलियाई MX और SM चैंपियन हैं, लाख कोशिशों के बाद भी उन्हें पछाड़ नहीं पाए। मॉस दूसरे नंबर पर रहे। टिक्सियर 2018 मोटोक्रॉस वर्ल्ड चैंपियन भी हैं। जीत के बाद टिक्सियर ने कहा, ‘ट्रैक काफी अच्छा था, मैंने पूरे सप्ताह काफी एन्जॉय किया।’ इंटरनेशनल 250cc रेसिंग में बिगरॉक टीम के रीड टेलर पहले नंबर पर रहे। इंडियन एंड एशियन मिक्स 250cc कैटेगरी में थाईलैंड और बिगरॉक टीम के पेनजन टॉप पर रहे। वहीं 85cc जूनियर इंडिया-एशिया मिक्स कैटेगरी के पॉइंट्स काउंट नहीं हुए।

पुणे का छत्रपति शिवाजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स दर्शकों से भरा नजर आया।

पुणे का छत्रपति शिवाजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स दर्शकों से भरा नजर आया।

नेशनल एंथम से शुरू हुई रेस
रेस शुरू होने से पहले सभी टीमों ने ग्राउंड के लैप लगाए। ढोल-ताशों के साथ पहले सीजन की रंगारंग शुरुआत हुई। देश के नेशनल एंथम के साथ रेस की शुरुआत हुई। पहला लेग पुणे में खत्म हो चुका है। सीजन-1 के अगले दो लेग अहमदाबाद (11 फरवरी) और नई दिल्ली (25 फरवरी) में होंगे।

4 कैटेगरी में खेला गया पहला सीजन
पहले सीजन में छह टीमों ने हिस्सा लिया। हर टीम में 8-8 रेसर शामिल थे। पहला सीजन चार कैटेगरी में खेला गया, हर कैटेगरी में दो-दो रेसर थे। रेस में 450cc इंटरनेशनल, 250cc इंटरनेशनल, 250cc इंडिया-एशिया मिक्स और 85cc जूनियर इंडिया-एशिया मिक्स कैटेगरी शामिल रहीं। सुपरक्रॉस मोटरसाइकिल रेसिंग है, जो स्टेडियम में मिट्टी के ट्रैक पर होती है।

इन बड़े रेसर्स ने हिस्सा लिया
पहले सीजन के ऑक्शन के लिए दुनिया भर के 120 रेसर ने रजिस्ट्रेशन कराया था। रेस में कुल 48 भारतीय और इंटरनेशनल राइडर्स हिस्सा लिए। पहले सीजन की रेस में मैट मॉस जैसे बड़े नाम शामिल थे। मॉस नौ बार के ऑस्ट्रेलियाई MX और SM चैंपियन हैं। लोरेंजो कैम्पोरेसी 4 बार के इटैलियन सुपरक्रॉस चैंपियन हैं। वहीं भारतीयों में रग्वेद बरगुजे रहे, जो तीन बार के नेशनल सुपरक्रॉस चैंपियन हैं।

दुनिया की पहली फ्रेंचाइजी रेसिंग
ISRL दुनिया की पहली ही फ्रेंचाइजी रेसिंग लीग है। जिस तरह क्रिकेट में IPL, फुटबॉल में ISL और कबडड्डी में PKL है, उसी तरह अब बाइक रेसिंग में ISRL की शुरुआत हुई। पहला सीजन देश के 3-3 अलग-अलग वेन्यू पर आयोजित होगा। पहले सीजन के पहला लेग रविवार, 28 जनवरी को पुणे में समाप्त हुआ। आखिरी 2 लेग अहमदाबाद और नई दिल्ली में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *