शिक्षा और हेल्थ की आड़ में धर्मांतरण : मिशनरीज पर सीएम का गम्भीर आरोप

Spread the love

रायपुर । छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण का मुद्दा एक बार फिर उठने लगा है। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही अब धर्मांतरण पर नकेल कसने की तैयारी है। इस बीच मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने ईसाई मिशनरियों पर धर्मांतरण में शामिल होने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी कहा कि यह सब अब रुकेगा और हिंदुत्व को ताकत मिलेगी। रायपुर के एक निजी शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मिशनरी का बोलबाला है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में वे हावी हैं। इसका दुष्प्रभाव यह है कि धर्मांतरण ज्यादा हो रहा है। शिक्षा और स्वास्थ्य की आड़ में मिशनरियां धर्मांतरण ज्यादा कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में यह सब अब रुकेगा और यहां हिंदुत्व को ताकत भी मिलेगी।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि उच्च शिक्षा में बच्चे अपना भविष्य बनाने आते है। शिक्षा के साथ संस्कार भी हो तो वह देश का एक अच्छा नागरिक बन सकता है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों का मन, बुद्धि, शरीर और आत्मा का विकास होना चहिए । वह जिस भी क्षेत्र में जाना चाहता है अगर वहां पूरी तन्मयता के साथ लग जाय तो उसे उसकी मंजिल मिल ही जाती है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कॉलेज की तरफ से प्रतिभावान छात्र-छात्राओं सहित कर्मचारियों एवं शिक्षकों को भी सम्मानित किया।

मतांतरण रोकने के लिए कानून बनाएंगे : साव

इस मामले में मीडिया से चर्चा के दौरान उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने मतांतरण रोकने के लिए ठोस कानून बनाए जाने के संकेत दिए। प्रदेश के कई जिलों में मतांतरण के मामलों पर उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार हर वह उपाय करेगी, जिससे मतांतरण रुक सके। छत्तीसगढ़ की सभ्यता, संस्कृति पर किसी तरह का विपरीत प्रभाव न पड़े। इसका ख्याल रखा जाएगा। मतांतरण रोकने सरकार सभी संभव प्रयास करेगी। कानून पर भी विचार किया जा रहा है।

श्वेतपत्र जारी करे सरकार : कांग्रेस

मतांतरण और चर्च की संख्या को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने है। दोनों ही पार्टी के नेता इस मुद्दें को लेकर एक-दूसरे पर निशाना साध रहे हैं। मतांतरण और चर्च की संख्या को लेकर दिए गए मुख्यमंत्री साय के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने मुख्यमंत्री को चुनौती देते हुए कहा कि साय सरकार को श्वेतपत्र जारी करना चाहिए। सरकार को बताना चाहिए कि पूर्ववर्ती डा. रमन सिंह और भूपेश बघेल के शासन में कितने चर्च बने।

आदिवासी बेटे को सीएम बनाना पूरे कंवर समाज का सम्मान

राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि आदिवासी समाज के बेटे को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का दायित्व मिलना पूरे कंवर समाज का सम्मान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कंवर समाज के एक छोटे से कार्यकर्ता को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा है। मैं कंवर समाज की ओर से प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं। यह दायित्व मिलना कंवर समाज के साथ-साथ पूरे आदिवासी समाज का सम्मान है। मुख्यमंत्री ने टाटीबंध में कंवर समाज के भवन के विस्तार के लिए 50 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *