जियो ग्राहकों के लिए 100 जीबी क्लाउड स्टोरेज मुफ्त

Spread the love

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने दिया बड़ा गिफ्ट

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी के एआई और क्लाउड प्ले खंड को विस्तार देते हुए गुरुवार को कहा कि रिलायंस जियो के ग्राहकों को 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा। जियो ग्राहक इस क्लाउड स्टोरेज में अपने फोटो, वीडियो, दस्तावेज, डिजिटल सामग्री और डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर कर पाएंगे। अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) को संबोधित करते हुए। कहा कि ‘जियो एआई-क्लाउड वेलकम’ पेशकश को दिवाली के मौके पर जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा, यह एक शक्तिशाली और किफायती समाधान लाएगा जहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा-संचालित एआई सेवाएं हर किसी के लिए, हर जगह उपलब्ध होंगी। अंबानी ने कहा, जियो ग्राहकों को 100 जीबी तक का मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा, जिससे वे अपने सभी फोटो, वीडियो, दस्तावेज, अन्य सभी डिजिटल कंटेंट और डेटा को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने के अलावा उन तक पहुंच बना पाएंगे। इससे अधिक स्टोरेज की जरूरत वाले लोगों के लिए भी हमारे पास सबसे किफायती कीमतें होंगी। उन्होंने कहा कि जियो के मुताबिक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) कुछ चुनिंदा लोगों के लिए आरक्षित विलासिता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि एआई सेवाएं सभी उपकरणों, न कि केवल महंगे, उच्च-स्तरीय उपकरणों पर ही उपलब्ध होनी चाहिए। इस मौके पर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, हमने जेनरेटिव एआई (रचनात्मक कृत्रिम बुद्धिमत्ता) प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर ‘हेलो जियो’ को और भी स्मार्ट बनाया है। भाषा की समझ में सुधार किया गया है और इसे अधिक मानवीय अहसास देने की कोशिश की गई है। अब, जियो सेट-टॉप बॉक्स पर सामग्री ढूंढना पहले से कहीं ज़्यादा आसान है।
क्या होगा फायदा
जियो ने एआई क्लाउड सर्विस की घोषणा की है, जिसमें यूजर्स को फ्री में 100जीबी क्लाउड स्टोरेज ऑफर किया जा रहा है। जियो के एआई क्लाउड स्टोरेज में यूजर्स अपने फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स आदि को स्टोर कर पाएंगे। कंपनी ने दावा किया है कि क्लाउड स्टोरेज में स्टोर की गई डिजिटल सामग्री पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी।
जियो फोनकॉल एआई सेवा पेश
इस मौके पर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने जियो फोनकॉल एआई सेवा भी पेश की, जो उपयोगकर्ताओं को कोई भी कॉल जियो क्लाउड में रिकॉर्ड और स्टोर करने की सुविधा देती है। यह कॉल का सारांश भी दे सकती है और इसे दूसरी भाषा में भी अनुवाद कर सकती है। रिलायंस गुजरात के जामनगर में गीगावाट स्तर के एआई-सक्षम डेटा सेंटर स्थापित करेगी।
जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल इंटरनेट कंपनी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट बाजार है। जियो अपने 49 करोड़ ग्राहकों के साथ वैश्विक मोबाइल इंटरनेट कंपनी बन गई है। रिलायंस जियो के ग्राहक औसतन प्रति माह 30 जीबी से अधिक डेटा (इंटरनेट) का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा डेटा बाजार है। जिसमें जियो ने वैश्विक ट्रैफिक में लगभग आठ प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है और प्रमुख वैश्विक कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *