विधानसभा चुनाव के पहले पुलिस और प्रशासन ने तेज की कार्रवाई

Spread the love

कांकेर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला के निर्देश पर और पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल के मार्गदर्शन में आगामी विधानसभा निर्वाचन से ठीक पहले कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने तथा अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के पुलिस प्रशासन ने कार्यवाहियां तेज कर दी गई हैं। माह सितंबर में पुलिस और आबकारी विभाग के द्वारा आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कुल 137 प्रकरण बनाए गए और अधिक गंभीर मामले में लिप्त 19 व्यक्तियों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। इसी तरह अवैध परिवहन सहित अन्य मामलों में गत माह दोनों विभाग द्वारा कुल 1987 वाहनों के विरुद्ध मोटरयान अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई और साढ़े चार लाख रुपए की समन राशि वसूल की गई।

कानून और शांति व्यवस्था भंग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यपालक मजिस्ट्रेट के न्यायालय के माध्यम से तत्परतापूर्वक दंड प्रक्रिया संहिता के सुसंगत प्रावधानों के तहत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही लगातार की जा रही है। इसके अंतर्गत सितंबर माह में जिले में 367 प्रकरण में 550 व्यक्तियों के विरुद्ध दर्ज किए गए। इसके अलावा 49 व्यक्तियों के विरुद्ध बंध पत्र निष्पादन की कार्यवाही की गई है । आपराधिक गतिविधि दोहराने वाले व्यक्तियों और जिले में कानून और शान्ति व्यवस्था के बाधक तत्वों की पहचान की जा रही है।

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में अवैध सामग्री की पूर्ति अथवा अवैध धन संधारण की रोकथाम हेतु सजगता से चयनित स्थलों पर मोबाइल चेक पोस्ट स्थापित कर जांच व निगरानी की कार्यवाही की जा रही है। साथ ही सभी अनुविभाग के एसडीएम और एसडीओपी के द्वारा संयुक्त रूप से शराब दुकानों के स्टॉक की जांच कर कार्यवाही की गई। कलेक्टर एवं एसपी के निर्देशानुसार जिले में कानून और शांति व्यवस्था कायम रखने के मद्देनजर जांच प्रक्रियाओं की सतत समीक्षा की जा रही है और जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *