पहले सोमवार को शिवालयों में भारी भीड़

Spread the love

भूतेश्वर महादेव से जुड़ी है गहरी आस्था: 3 से 80 फीट हुई शिवलिंग की ऊंचाई


रायपुर। आज सावन का पहला सोमवार है। इस वजह से शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ है। हर कोई भगवान शंकर के दर्शन कर उन्हें जल चढ़ाना चाहता है। ऐसा ही नजारा छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश की सीमा से लगे अमरकंटक में देखने को मिला। यहां बारिश और कोहरे के कारण मौसम सुहाना है। जिसके चलते लोग प्रकृति की सुंदरता का भी लुत्फ उठा रहे हैं। सुबह से लोग मां नर्मदा के मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। इसके अलावा भक्तों ने भगवान शंकर को जल चढ़ाया। मां नर्मदा की भी पूजा की। यहां इस बार भी बड़ी संख्या में कांवड़िये पहुंचे हैं। अमरकंटक की वादियों में बोल बम के जयकारे गूंजते रहे। मां नर्मदा मंदिर में भी लोगों ने पूजा अर्चना की, यहां से जल लेकर भी लोग गए हैं अमरकंटक मंदिर के अलावा ज्वालेश्वर महादेव मंदिर में भी सुबह से भक्तों की भीड़ रही। कहा जाता है कि श्रावण मास में अमरकंटक स्थित मां नर्मदा कुंड से जल लेकर भगवान ज्वालेश्वर का अभिषेक अवश्य करना चाहिए। अमरकंटक के नर्मदा उद्गम मंदिर में विशेष पूजा अर्चना का दौर लगातार जारी है। इस बार पड़ने वाले 8 सावन सोमवार में से यह पहला सावन सोमवार है। पहले दिन लोगों की भारी भीड़ यहां के प्रति आस्था को बता रही है। देशभर में 4 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो गया है।
हर साल बढ़ती है शिवलिंग की उंचाई
गरियाबंद जिला मुख्यालय से 3 किलोमीटर की दूरी पर बसे ग्राम मरौदा के जंगलों में प्राकृतिक शिवलिंग क्वभूतेश्वर महादेवक्व स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि इस शिवलिंग की उंचाई हर साल बढ़ती है। यहां न सिर्फ छत्तीसगढ़ से, बल्कि दूसरे राज्यों से भी लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं। सावन के महीने में इस मंदिर में भारी भीड़ होती है। इस बार भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। सुबह से लोग मंदिर पहुंचते रहे। भगवान शंकर को जल चढ़ाया गया। भूतेश्वर महादेव के पुजारी रामाधार का कहना है कि हर वर्ष सावन मास में दूर-दराज से कांवड़िए (भक्त) भूतेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना करने आते हैं।

कुलेश्वरनाथ महादेव के मंदिर में लगा भक्तों का तांता

राजिम। राजिम क्षेत्र में सावन के पहले सोमवार छत्तीसगढ़ के प्रयाग राज राजिम त्रिवेणी संगम बीच स्थित भगवान कुलेश्वरनाथ महादेव के मंदिर में सुबह ही शिव भक्तों का तांता लगा है। दूर-दूर से श्रद्धालुजन भोलेनाथ का जलाभिषेक और पूजा करने अपने परिवार और बच्चों के साथ पहुंचते रहे। श्रीकुलेश्वर नाथ वाया का दरबार हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजता रहा। मंदिर में भीड़ को देखते हुए पुजारियों द्वारा क्रमवार दर्शन के लिए व्यवस्था की गई थी। महिलाएं एवं युवतियां पूरे विधिविधान के साथ दूध और पवित्र जल से भोलेनाथ को सान कराके आरती और भोग चढ़ाते हुए दिखे। भगवान शिव के प्रिय कनेर फूल, धतूरा, बेल,बेल पत्ता भी खूब चढाएं। महिलाओं और युवतियों की श्रद्धा देखते ही बन रही थी।

मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं, ट्वीट किया…बोलो, हर-हर महादेव

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रावण मास के प्रथम सोमवार की शुभकामनाएं दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा… बोलो! हर-हर महादेव, पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार पर सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं। भगवान शिव की कृपा हम सभी पर बनी रहे। सबके जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली का संचार हो। मान्यता है कि सावन के प्रत्येक सोमवार को व्रत कर विधि विधान से पूजा अर्चना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है तथा जीवन में आने वाले सभी कष्टों का निवारण होता है। शिव पुराण में इस दिन का खास उल्लेख किया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन कुछ खास उपाय करने से वैवाहिक जीवन में आ रही अड़चन से मुक्ति मिलती है। हिंदू पंचागं के अनुसार इस बार सावन मास कुल 59 दिनों का है, जिसमें कुल 8 सोमवार पड़ रहे हैं। आज यानी 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 38 मिनट से 07 बजकर 22 मिनट तक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *