ट्रेनों में अब अधिकृत वेंडर ही बेच सकेंगे ब्रस, कंघी जैसे सामान

Spread the love

सुरक्षा को लेकर निजी वेंडरों पर होगी सख्‍ती

रायपुर। रायपुर मंडल से गुजरने वाली एक्सप्रेस और लोकल ट्रेनों के छोटे-बड़े स्टेशनों पर रुकने पर टूथपेस्ट-ब्रश, आईना-कंधी, ताला-चेन,घड़ी, बैटरी,चार्जर जैसी 40 तरह की छोटी चीजें अब बाहरी वेंडर नहीं बेच सकेंगे। दरअसल रायपुर रेल मंडल ने एक आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि ऐसे सामान बेचने के लिए नागपुर की कंपनी को 32 लाख रूपये में अधिकृत ठेका दिया गया है। लिहाजा अधिकृत वेंडर ही ट्रेनों में चढ़कर ये सामान बेच सकेंगे। निजी व बाहरी वेंडर सामान बेचते पकड़े जाते है तो उन पर कार्रवाई होगी। अब तक ये सारे सामान निजी व बाहरी वेंडर किसी भी ट्रेन में सवार होकर यात्रियों को बेचते थे, इससे रेलवे को कोई फायदा नहीं मिल रहा था, इसलिए सुरक्षा के साथ राजस्व को बढ़ाने मंडल ने ठेका दिया है।

सुरक्षा को लेकर बाहरी व निजी वेंडरों पर अब होगी सख्ती

ट्रेनों में लगातार हो रही चोरी, उठाईगिरी की घटना को देखते हुए रायपुर रेल मंडल ने अब निजी वेंडरों के स्टेशन और ट्रेन में प्रवेश पर रोक लगा दी है।अब तक छोटे-बड़े सभी स्टेशनों पर ट्रेन रूकने पर एेसे वेंडर बिना रोक-टोक सवार होकर दैनिक जरूरत की वस्तुएं यात्रियों को बेचते थे।

खराब सामान की शिकायत भी कर सकेंगे यात्री

अधिकारियों ने बताया कि रायपुर मंडल से गुजरने वाली करीब 120 ट्रेनों में रेलवे के अधिकृत वेंडर ही ट्रेन में चढ़कर ये सामान बेच सकेंगे।इन्हें कार्ड भी जारी किया जायेगा।सामान बिक्री का ठेका देने से जहां रेलवे को एक साल में 32 लाख की कमाई होगी,वहीं सामान में किसी तरह की खराबी या गड़बड़ी निकलने पर यात्री इसकी शिकायत भी कर सकेंगे।मौजूदा सिस्टम में निजी व बाहरी वेंडरों के सामान में किसी तरह की गड़बड़ी होने पर यात्री कुछ नहीं कर पाते।उनके पास सामान बेचने वालों का नाम पता या टेलीफोन नंबर भी नहीं रहता। रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के साथ शिकायत का प्लेटफार्म दिलाने के लिए सिस्टम में बदलाव किया गया है।दैनिक जरूरत का सामान यात्रियों को दिलाने के लिए टेंडर प्रक्रिया की गई थी।टेंडर में आधा दर्जन से अधिक कंपनियों ने भाग लिया,जिसमें नागपुर की कंपनी को टेंडर मिला है।ठेका एजेंसी के 25 कर्मचारी अब राजधानी,दूरतों और वंदे भारत एक्सप्रेस को छोड़कर बिलासपुर, रायपुर और उसलापुर तक ट्रेनों में सामान बेच सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *