छत्तीसगढ़ मॉडल पर लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाएगी कांग्रेस : सीएम

Spread the love

रायपुर । रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैदराबाद से लौटे। बिलासपुर में हुए कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम को वह रायपुर पहुंचे। मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि हैदराबाद में हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में क्या कुछ हुआ। वहां छत्तीसगढ़ सरकार के कामकाज की चर्चा रही। कांग्रेस ने तय किया है कि आने वाले समय में देश के चुनाव में छत्तीसगढ़ मॉडल को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार की जाएगी।
इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार से छत्तीसगढ़ में आम जनता के लिए जो गरीब है, मजदूर है, गोपालक है, किसान है उनके आर्थिक स्थिति में जो हमने सुधार किया है जो परिवर्तन यहां के जीवन में आया है किसान मजदूर आदिवासी वनांचल में रहने वाले तेंदूपत्ता तोड़ने वाले हैं उनके जीवन में जो परिवर्तन आया है। उसके साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारों और युवाओं के लिए जो काम किया है । इसका बड़ा व्यापक प्रभाव देशभर में पड़ा है क्योंकि आज लोग महंगाई और बेरोजगारी से त्रस्त हैं । ऐसे समय में सरकार के द्वारा आम जनता की जेब में सीधे पैसे डालना और थोड़ा बहुत नहीं छत्तीसगढ़ जैसे छोटे राज्य में एक लाख 75 हज़ार करोड रुपए सीधा आम जनता के जेब में गया है और इसकी चर्चा है ही । इस मॉडल की भी चर्चा है और यही कांग्रेस का सिद्धांत है कि आम जनता को भी ताकतवर बनाना।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दो दिवसीय राष्ट्रीय बैठक हैदराबाद में हुई। रायपुर अधिवेशन के बाद सीडब्ल्यूसी का गठन किया गया था जिसकी पहली बैठक हैदराबाद में हुई । इस बैठक में कई अहम फैसलों पर चर्चा हुई विधानसभा चुनाव के साथ-साथ लोकसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई । लोकसभा चुनाव में हमें किस तरह जाना है इस पर भी चर्चा हुई । इस पर विस्तृत चर्चा हुई जिसमें पीसीसी चीफ सीएलपी लीडर और सेंट्रल एक्शन कमेटी के सदस्यों को भी बुलाया गया था। इंडिया गठबंधन के चेहरे को लेकर किए गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि हैदराबाद की बैठक में इस पर बात नहीं हुई। इंडिया जो गठबंधन है, उसमें इस विषय पर चर्चा होगी पार्टी की तरफ से हमेशा हम लोग मांग करते रहे हैं कि राहुल गांधी नेतृत्व करें लेकिन फैसला तो जो इंडिया गठबंधन है वो करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *