कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में टिकट वितरण को लेकर बना फार्मूला

Spread the love

31 अगस्त तक नामों का पैनल पीसीसी को देना होगा

रायपुर। छत्तीसगढ़ कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में मंगलवार देर रात कांग्रेस चुनाव समिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई। करीब ढाई घंटे चली बैठक की अध्यक्षता पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज ने की। बैठक में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए टिकट वितरण के फार्मूले और रणनीति पर चर्चा हुई। बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि ब्लॉक स्तर पर दावेदारों के आवेदन लिए जाएंगे। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने बताया कि उम्मीदवारों के लिए क्राइटेरिया तय किया गया। बैठक में सभी की राय यही थी कि दो चीजें होनी चाहिए। पार्टी और नेतृत्व के प्रति निष्ठा और दूसरा जीतने वाला उम्मीदवार होना चाहिए। प्रदेश प्रभारी ने कहा, किसी भी प्रत्याशी के आवेदन पार्टी के बड़े नेता या फिर चुनाव समिति के सदस्यों से स्वीकार नहीं किए जाएंगे, बल्कि उम्मीदवारों को 17 से 22 अगस्त तक ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में ही टिकट के लिए आवेदन करना होगा।
5 नामों का पैनल होगा तैयार
छत्तीसगढ़ कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में सभी वरिष्ठ नेताओं ने अपने अनुभव, विचार और सुझाव रखे। टिकट दावेदारी को लेकर 17 से 22 अगस्त तक ब्लॉक स्तर पर दावेदारों के आवेदन लिए जाएंगे। छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी शैलजा ने बताया कि आवेदन के लिए कोई फीस नहीं है। 24 अगस्त तक ब्लॉक की मीटिंग होगी, जिसमें दावेदारों के आए आवेदन में एक या दो से लेकर 5 नामों का पैनल बना सकते हैं।
स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में होगा नाम तय
कुमारी सैलजा ने बताया, 26 अगस्त तक सभी आवेदन और प्रस्ताव पत्र पीसीसी में जमा होंगे। 29 अगस्त तक पीसीसी की सभी जिला कांग्रेस कमेटी की बैठकें होंगी। इसके बाद सभी आवेदन पत्रों के साथ 5 नामों को 31 अगस्त तक पीसीसी को जमा करेंगे। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को लेकर प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने जानकारी दी है। सभी जिलों से पैनल आने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। उसके बाद इलेक्शन कमीशन की बैठक होगी। इसके बाद ही उम्मीदवार का नाम फाइनल होगा और लिस्ट आएगी।
चुनाव समिति में ये नेता शामिल
प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति में 22 सदस्यों को शामिल किया गया था। इसमें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। चुनाव समिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव सहित आठ मंत्रियों को भी शामिल किया गया। इनमें मंत्री रविंद्र चौबे, ताम्रध्वज साहू, मोहम्मद अकबर, अनिला भेड़िया, शिव डहरिया, जयसिंह अग्रवाल, रूद्र गुरु और मोहन मरकाम को शामिल किया गया। समिति पार्टी में तीनों राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय, राजेश तिवारी और पारस चोपड़ा को जगह मिली। इसके साथ ही वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू और अमितेश शुक्ला को भी शामिल किया गया है। महिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई और सेवा दल के प्रदेश अध्यक्ष को भी समिति में जगह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *