कलेक्टर के आदेशों की उड़ रही धज्जियां, अधिकारी-कर्मचारी नहीं रहते मुख्यालय में

Spread the love

घरघोड़ा(गौरी शंकर गुप्ता)। जिला कलेक्टर द्वारा पूर्व में जारी अपने पत्र क्रमांक 5175/13/8/2014 एवं 1965/23/3/2015 के अनुसार जिला, तहसील/ब्लाक के तमाम शासकीय सेवकों को अपने निर्धारित मुख्यालय में हाजिर रहकर कार्य संपादन करने के निर्देश दिए गए हैं।लेकिन कतिपय अधिकारी कर्मचारी क्या इसका पालन कर रहे हैं! नौकरशाहों की नकेल कसने प्रशासन में विधि संवत कार्यवाही का प्रावधान निर्धारित है परंतु तहसील क्षेत्र के लगभग 60% शासकीय सेवक अपने साधन से पदस्थापना स्थल पहुंचकर आधा अधूरा कार्य संपादन करते देखे जा सकते हैं। कलेक्टर के दिए निर्देशों की धज्जियां उड़ रही है जिनकी मनमानी आकस्मिक निरीक्षण से ही सामने आ सकते हैं।

ऐसे ही सिंचाई, राजस्व और अन्य विभाग हैं जिनके अधिकारी-कर्मचारियों को नियम एवं निर्देशों का भय बिल्कुल भी नहीं है तथा वे इस तरह की गैर जिम्मेदारी पूर्वक कार्य संपादन करने के आदी हो चुके हैं। अब देखना ये है कि जिला निर्वाचन अधिकारी उक्त गैर जिम्मेदार अधिकारी के इस कार्यप्रणाली पर क्या कार्यवाही करते हैं, इस पर अधिकांश लोगों की नजरें टिकी हुई हैं।सामने आ सकते हैं. छत्तीसगढ़ प्रदेश पंचायती राज मात्र कहने को ही रह गया है वरना निर्वाचित जनप्रतिनिधियों अपने प्रभाव क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी जिला कलेक्टर को देते तो मजाल है कि किसी भी विभाग के अधिकारी कर्मचारी अपने निर्धारित मुख्यालय से नदारद हो सक । ऐसे ही सिंचाई, शिक्षा सहित और अन्य विभागभी हैं जिनके अधिकारी-कर्मचारियों को नियम एवं निर्देशों का भय बिल्कुल भी नहीं है तथा वे इस तरह की गैर जिम्मेदारी पूर्वक कार्य संपादन करने के आदी हो चुके हैं। अब देखना ये है कि जिला कलेक्टर व निर्वाचन अधिकारी उक्त गैर जिम्मेदार अधिकारी के इस कार्यप्रणाली पर क्या कार्यवाही करते हैं, इस पर अधिकांश लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। निर्देशों का भय बिल्कुल भी नहीं है तथा वे इस तरह की गैर जिम्मेदारी पूर्वक कार्य संपादन करने के आदी हो चुके हैं।

इसी कड़ी मे घरघोड़ा में पदस्थ एसडीएम कलेक्टर के आदेश की अवहेलना के अलावा आचार सहिंता प्रभावशील होने के बावजूद अपने मुख्यालय में नहीं रहकर हमेशा की तरह रायगढ़ से ही आना-जाना करते रहे हैं, इनके इसी गैर जिम्मेदारी को लेकर अभीतक जनचर्चा का विषय बना हुआ है, अन्य कई शासकीय विभागों के अधिकारी कर्मचारी लाभ उठा रहे हैं।

घरघोड़ा नगर पंचायत के एल्डरमेन नागेंद्र सिंह ने कहा-  ऐसे उच्च पद पर बैठे गैर जिम्मेदार अधिकारी के रवेये को जिला कलेक्टर द्वारा गंभीरता पुर्वक संज्ञान लेते हुए तत्काल हटाया जावे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *