एशियन पैरा गेम्स के 5वें दिन भारत को 7 गोल्ड

Spread the love

आर्चर शीतल देवी ने जीते 2 स्वर्ण, बैडमिंटन में 8 पदक आए; कुल 99 मेडल हुए

हांगझोऊ। चीन के हांगझोऊ में पैरा एशियन गेम्स खेले जा रहे हैं। गेम्स के पांचवें दिन भारत ने 7 गोल्ड, 6 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज समेत कुल 17 मेडल जीते। बिन बाजुओं की आर्चर शीतल देवी ने एशियन पैरा गेम्स में दो गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं। भारत के गेम्स में कुल 99 मैडल हो चुके है। भारत मेडल टैली में छठे स्थान पर है। बैडमिंटन में भारत ने आज 8 मेडल जीते।

शीतल ने मिक्स्ड कंपाउंड इवेंट में जीते गोल्ड
शीतल ने विमेंस सिंगल्स कंपाउंड इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने के बाद कंपाउंड मिक्स्ड टीम इवेंट में भी गोल्ड जीता। जम्मू-कश्मीर की 16 वर्षीय खिलाड़ी के लिए मेडल की हैट्रिक है। दो गोल्ड के साथ उन्होंने मिक्स्ड कंपाउंड इवेंट में भी सिल्वर जीता। शीतल का जन्म फोकोमेलिया सिंड्रोम के साथ हुआ था, यह एक दुर्लभ जन्मजात विकार है जिसके कारण हाथ-पैर अविकसित रहते हैं। अंकुर धामा इस सप्ताह की शुरुआत में एक ही संस्करण में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

बैडमिंटन में प्रमोद भगत ने गोल्ड जीता
मौजूदा पैरालंपिक चैंपियन शटलर प्रमोद भगत ने सिंगल्स SL3 वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया, उन्होंने फाइनल में हमवतन नितेश कुमार को 22-20, 21-19 से हराया। बैडमिंटन में दूसरा गोल्ड थुलासिमथी मुरुगेशन ने दिलाया। मुरुगेशन ने विमेंस के SU 5 फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 21-19, 21-19 से जीत हासिल करके चीन की शटलर यांग किउक्सिया को हराया।

प्रमोद भगत ने सिंगल्स SL3 वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया।

IAS ऑफिसर सुहास को गोल्ड
टोक्यो पैरालिंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट IAS अधिकारी सुहास लालिनाकेरे यतिराज ने SL4 फाइनल में गोल्ड मेडल जीता। मौजूदा पैरालंपिक चैंपियन कृष्णा नागर को मेंस SHJ6 फाइनल में हांगकांग के चू मान काई के खिलाफ 10 -21, 21-8, 11-21 से हार का सामना करना पड़ा और उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा। भारतीय मेंस SU5 मेंस डबल्स जोड़ी चिराग बरेथा और राज कुमार ने भी फाइनल में इंडोनेशिया के हफीज ब्रिलियनस्याह और धेवा एनरिमुस्थी से 11-21, 21-19, 11-21 से हारने के बाद सिल्वर मेडल जीता। पैरा एशियन गेम्स में बैडमिंटन के इवेंट्स खत्म हो चुके है। भारत के शटलरों ने मेडल टैली में 21 मेडल (4 गोल्ड, 4 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज का योगदान दिया, जो एथलेटिक्स के बाद दूसरा सबसे बड़ा योगदान है – जिसने अब तक 51 मेडल भारत को दिलाए हैं।

नितेश-तरुण ने डबल्स में गोल्ड जीता
मेंस डबल्स SL3-SLF4 में नितेश और तरूण ने गोल्ड मेडल जीता, जबकि विमेंस डबल्स SL3-SU5 में थुलास्मथी ने मानसी जोशी के साथ मिलकर सिल्वर मेडल जीता। जोड़ी इंडोनेशिया के खलीमाटस सादियाह और लीनी ओकटीला से 16-21, 21-13 से हार गए।

नितेश (बांए) और तरुण (दाएं) ने गोल्ड जीता।

एथलेटिक्स में भारत ने 6 मेडल जीते
5वें दिन भारत ने एथलेटिक्स में 6 मेडल जीते। रमन शर्मा और धर्मराज सोलायराज ने मेंस की 1500 मीटर T38 और और लॉन्ग जंप T64 इवेंट में एक-एक गोल्ड जीता। रमन ने 4:20.80 सेकेंड के नए एशियन और खेलों के रिकॉर्ड समय के साथ अपनी स्पर्धा में टॉप पर फीनिश किया। जबकि धर्मराज ने भी 6.80 मीटर की दूरी तय की और गोल्ड अपने नाम की। जेवलिन खिलाड़ी प्रदीप कुमार (25.94 मीटर) और लक्षित (21.20 मीटर) ने पर्सनल बेस्ट के साथ F54 इवेंट में सिल्वर और ब्रॉन्ज जीते।

डिस्कस थ्रोअर लक्ष्मी को भी पोडियम पर जगह मिली और उन्होंने विमेंस F37/38 में 22.55 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। मनु ने मेंस की शॉटपुट F37 स्पर्धा में 14.09 मीटर के प्रयास के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।

धर्मराज सोलायराज ने लॉन्ग जंप T64 इवेंट में गोल्ड जीता।

तैराकी में पहला पदक आया
सुयश नारायण जाधव ने हांगझू में स्विमिंग में भारत के लिए पहला पदक जीता, उन्होंने मेंस की 50 मीटर बटरफ्लाई एस7 में 32.22 सेकंड का समय लेकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *