उद्धव ठाकरे बनेंगे मुख्यमंत्री, ये 6 नेता लेंगे मंत्री पद की शपथ

Spread the love

मुंबई : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ आज और भी कई दिग्गज नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि राज्य कैबिनेट मंत्रियों की घोषणा आज नहीं होगी। आज यानि गुरुवार को तीनों पार्टियों के सिर्फ दो-दो नेता मंत्री पद की शपथ लेंगो। चर्चा थी कि अजित पवार भी आज शपथ लेंगे। लेकिन खुद अजित पवार ने बताया कि वे आज शपथ ग्रहण नहीं कर रहे हैं।अजित पवार ने बताया कि आज शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे।

शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘महा विकास आघाड़ी’ की बैठक के बाद प्रफुल्ल ने बताया कि कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा जबकि राकांपा को विधानसभा के उपाध्यक्ष का पद मिलेगा।”

बताते चलें कि उपमुख्यमंत्री पद के सवाल पर अजित पवार ने आज कहा है कि इसपर फैसला नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि पार्टी का फैसला आखिरी फैसला होगा। बता दें कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुंबई के दादर में स्थित शिवाजी पार्क में आज शाम 6.40 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के पद पर शपथ लेंगे। वह मनोहर जोशी और नारायण राणे के बाद इस पद पर काबिज होने वाले शिवसेना के तीसरे नेता होंगे।

ये नेता आज ले सकते हैं शपथ
अभी इस बात की किसी भी पार्टी ने पुष्टि नहीं की है लेकिन सूत्रों की मानें तो एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजबल, शिवसेना से सुभाष देसाई, एकनाथ शिंदे और कांग्रेस से बालासाहेब थोराट व अशोक चव्हाण मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

उद्धव के साथ छह मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे : अजित पवार
राकांपा नेता अजित पवार ने कहा है कि बृहस्पतिवार शाम मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के साथ छह मंत्री भी शपथ लेंगे। इनमें दो-दो मंत्री राकांपा, शिवसेना और कांग्रेस से होंगे। अजित ने यह भी स्पष्ट किया कि वह यहां शिवाजी पार्क में होने वाले समारोह के दौरान बृहस्पतिवार शाम महाराष्ट्र के मंत्री के तौर पर शपथ नहीं लेंगे। उन्होंने यहां राकांपा प्रमुख शरद पवार के आवास पर पार्टी नेताओं की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, “मैं आज शपथ नहीं लूंगा। राकांपा से केवल छगन भुजबल और जयंत पाटिल मंत्री पद की शपथ लेंगे।” इस बीच, राकांपा सूत्रों ने बताया कि अजित पवार को उप मुख्यमंत्री पद मिलेगा। एक सूत्र ने कहा, ”दादा (अजित) राज्य के अगले उप मुख्यमंत्री होंगे। वह बाद में शपथ ग्रहण करेंगे।

इस बीच, अजित ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि वह बृहस्पतिवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं दिलाये जाने के चलते निराश हैं। उन्होंने कहा, ”मैं कहीं से भी निराश नहीं हूं। क्या आप मेरे चेहरे पर निराशा देख रहे हैं? महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री ने अपनी ”बगावत की खबरों का भी खंडन किया। अजित ने पिछले हफ्ते भाजपा से हाथ मिला लिया था और शनिवार सुबह राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई थी। हालांकि, बाद में उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इस पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इसके कदम के परिणामस्वरूप राज्य में नवगठित देवेंद्र फडणवीस नीत (भाजपा)सरकार गिर गई।

उन्होंने कहा, ”यह कोई बगावत नहीं थी। मैं राकांपा में था, राकापां में हूं और राकांपा में रहूंगा। उन्होंने कहा कि वह शाम में अपनी चचेरी बहन एवं लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले के साथ शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने राज्य में सरकार गठन के लिये महा विकास आघाडी नाम से मोर्चा बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *