विधानसभा का मानसून सत्र शुरू 

Spread the love

तीन हजार करोड़ का अनुपूरक बजट कल पेश होगा
भानुप्रताप सिंह व विद्यारतन भसीन को श्रध्दांजलि देने के बाद पहले दिन की कार्यवाही स्थगित

रायपुर । पांचवी विधानसभा का आखिरी सत्र आज से शुरू गया है जो 21 जुलाई तक चलेगा। अविभाजित मध्यप्रदेश में मंत्री रहे भानुप्रताप सिंह व वैशालीनगर के विधायक विद्यारतन भसीन को श्रध्दांजलि अर्पित करने के बाद पहले दिन सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। इससे पहले कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई जिसमें तय किया गया कि कल राज्य सरकार की तरफ से तीन हजार करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा।
टीएस सिंहदेव को डिप्टी सीएम और मोहन मरकाम को मंत्री बनाए जाने के बाद सदन में बैठक व्यवस्था बदली गई है। सिंहदेव, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आसपास बैठे हैं जबकि मरकाम को उनकी विधायक वाली बैठक व्यवस्था से अलग मंत्रियों के बीच लाया गया है। डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम के इस्तीफे के बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा जरूर मिला है लेकिन उनकी बैठक व्यवस्था भी बदली जाएगी। जेपी विधायक विद्यारतन भसीन के निधन के बाद विपक्ष की बैठक व्यवस्था में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।
सत्र के दौरान सरकार जहां तीन हजार करोड़ का अनुपूरक बजट लाएगी वहीं उसे अंतिम दिन विपक्ष के अविश्वास का सामना करना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक मानसून सत्र में महालेखाकार की रिपोर्ट पेश होने पर हंगामा होना तय माना जा रहा है। मानसून सत्र में विधायकों ने 550 सवाल लगाए हैं। जिसके जवाब मंत्री देंगे। सत्र में विपक्ष की ओर से सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की सूचना दी जाएगी। इस पर चर्चा 21 जुलाई को आधी रात तक चलने के संकेत हैं। विधानसभा के कार्यकाल में दूसरी बार यह प्रस्ताव लाया जा रहा है, हालांकि केवल 13 विधायक होने की वजह से इसमें विपक्ष की हार तय है, फिर भी वह सरकार की खामियों और कथित घोटालों को सदन में सार्वजनिक करने का अवसर लेना चाह रहा है।
सरकार की तरफ से 2022-23 के लिए महालेखाकार की रिपोर्ट पेश किए जाने की सूचना है। विधेयकों में निजी विश्वविद्यालय स्थापना, भारतीय स्टाम्प अधिनियम संशोधन विधेयक, छत्तीसगढ़ मंडी शुल्क संशोधन और विधानसभा सदस्यता संशोधन विधेयक शामिल हैं। इसमें लाभ के दो पद संबंधी एक संशोधन का प्रस्ताव है जिसमें राज्य योजना मंडल की जगह आयोग प्रतिस्थापित किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *