गोल्ड में निवेश सोने पर सुहागा, चमकाएगा निवेशकों का भाग्य

Spread the love

– 1970 से ही सोना लगातार 9 फीसदी का सालाना रिटर्न दे रहा
– सोने का भाव अगले दो साल तक जा सकता है 68,000 के पार
– इस समय फिजिकल गोल्ड या एसजीबी में निवेश बेहतर विकल्प
– शानदार रिटर्न देने के साथ सोना सुरक्षित निवेश का ऑप्शन

नई दिल्ली।  हमेशा से ही भारत में निवेश का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रिय ऑप्शन रहा है। गोल्ड में निवेेश करना सोने पर सुहागा जैसा है। यह निवेशकों को भाग्य चमकाने की पूरी कुव्व्त रखता है। इस समय फिजिकल गोल्ड या एसजीबी में निवेश बेहतर विकल्प हो सकता है। स्वर्ण बाजार के जानकारों का कहना है कि सोने का भाव अगले साल तक जा सकता है 68,000 रुपये प्रति दस ग्राम के पार जा सकता है। सोने ने 1970 से ही लगातार 9 फीसदी से अधिक का सालाना रिटर्न दिया है। वैश्विक अनिश्चितता और बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण निवेशकों का रुझान सोने के प्रति फिर से बढ़ने लगा है। पिछले कुछ समय से सोने की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की मानें तो आने वाले समय में कीमती धातु के भाव में लगातार वृद्धि देखी जाएगी। अगर आप भी सोने में निवेश करने की इच्छा रखते हैं या करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहतर जानकारी परक हो सकती है। तो आइये इस रिपोर्ट के जरीये जानते हैं कि सोने में निवेश क्यों बेहतर विकल्प है और आप किस तरह सोने में निवेश कर सकते हैं।

2020 के उच्चतम स्तर को पार किया


पिछले कुछ दिनों के बाजार का ट्रेंड को देखें तो सोने की कीमतों में स्ट्रक्चरल तेजी बरकार है। सोने की कीमतों ने इस बार सितंबर 2020 के उच्चतम स्तर को पार कर लिया है। उस वक्त की कीमत 56018 रुपये थी। वहीं, आज सोना 59,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सोने की कीमतों में भी तेजी का रुख बना हुआ है। बाजार के जानकर अभी अब इसमें निवेश करने की सलाह दे रहे हैं।

जा सकता है 68,000 रुपये के पार


आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की मानें तो आने वाले दो-तीन सालों में सोना 68,000 के पार हो जाएगा। पिछले पांच दशकों में देखा गया है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में बड़ा उछाल आमतौर पर चार से पांच साल तक चलता है।

डिजिटल गोल्ड


सोने में ऑनलाइन निवेश के सुविधाजनक और लागत प्रभावी साधनों में से एक है – डिजिटल सोना। डिजिटल सोना बिना तिजोरी या लॉकर के वस्तुतः सोना रखने का एक तरीका है। निवेशकों द्वारा खरीदा गया डिजिटल सोना भौतिक 24-कैरट सोने द्वारा समर्थित होता है और 24 कैरेट सोने के भाव से जुड़ा होता है।

1970 से दे रहा शानदार रिटर्न


आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक साल 1970 से ही सोना लगातार 9 फीसदी का सालाना रिटर्न देता रहा है। इसका मतलब यह हुआ है कि पिछले 53 सालों से निवेशक लगातार सोने से मुनाफा कमा रहे हैं, जबकि स्टॉक मार्केट में कई बार भयंकर गिरावट देखी गई है।

आरबीआई दे बढ़िया मौका


सोना खरीदना भारत में हमेशा से एक पारंपरिक निवेश का तरीका माना जाता रहा है। अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देश के लोगों के लिए सस्ते सोना खरीदने का सुनहरा मौका लाया है। अगर आप भी सोना खरीदना चाह रहे हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकती है। आरबीआई ने कहा है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम 2023-24 के पहले सीरीज के तहत सस्ता सोना खरीदा जा सकता है। एक ग्राम सोना खरीदने के लिए आपको मात्र 5926 रुपये देने होंगे। आप इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के जरिये सोना खरीदने वालों को एक्स्ट्रा 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा। ऐसे में उन्हें 1 ग्राम सोना खरीदने के लिए 5876 रुपये देने होंगे। सोने में निवेश करने के तरीके गोल्ड ईटीएफ
गोल्ड ईटीएफ, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) हैं जो घरेलू 24 कैरट सोने के भाव को ट्रैक करते हैं। यह पैसिव निवेश साधन हैं जो सोने की कीमतों पर आधारित होते हैं और सोने के भण्डार में निवेश करते हैं। एक गोल्ड ईटीएफ यूनिट उच्च शुद्धता वाले सोने द्वारा समर्थित 1 ग्राम सोने के बराबर होता है।

गोल्ड म्यूचुअल फंड


गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने वाली म्यूचुअल फंड योजनाओं को गोल्ड म्यूचुअल फंड के रूप में जाना जाता है। ये सीधा भौतिक निवेश न करके ईटीएफ के माध्यम से निवेश करते हैं और ‘फंड ऑफ़ फंड्स’ श्रेणी के अंतर्गत आते हैं। ये फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं जिनके पास डीमैट खाता नहीं है और जो पेशेवर रूप से प्रबंधित सोने के दाम में बढ़ोतरी का लाभ उठाना चाहते हैं।

भौतिक सोना

 


जो निवेशक केवल भौतिक स्वरूप में ही सोना खरीदना पसंद करते हैं और लंबे समय तक इसे रखना चाहते हैं, वे सोने के सिक्के या बार खरीदकर ऐसा कर सकते हैं। निवेशकों को इन्हें विश्वसनीय और सत्यापित स्रोतों से ही खरीदना चाहिए। सोने के सिक्के और बार 24 कैरेट शुद्धता के साथ आते हैं और और इनका मूल्य 24 कैरट सोने के भाव से जुड़ा रहता है । ये मानक वर्ग जैसे 1 ग्राम, 5 ग्राम , 10 ग्राम (या उससे अधिक) वर्गों में आते हैं। निवेशकों को बीआईएस मानकों के अनुपालन के साथ इनकी शुद्धता (हॉलमार्क के साथ) सुनिश्चित करनी चाहिए। गोल्ड ने कभी धोखा नहीं दिया जानकारों की मानें तो सोने ने हमेशा ही लोगों को मुनाफा बनाने का मौका दिया है। इसने लोगों को हमेशा मालामाल किया है। कभी धोखा नहीं दिया। ग्लोबल गोल्ड प्राइस की बात करें तो ऐतिहासिक रूप से वह लगातार रिटर्न दिया है या अपने प्राइस पर स्थिर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *