जयकारा के मध्य घरघोड़ा में विराजे गजानन स्वामी

Spread the love

घरघोड़ा (गौरी शंकर गुप्ता)। भाद्र पद मास शुक्ल चतुर्थी को भगवान श्री गणेश जी की स्थापना की जाती है। जिसको लेकर नगर के श्रद्धालुओं के घरों में एवं सामूहिक रूप से श्री गणेश जी की स्थापना सार्वजनिक स्थलों पर सामूहिक रूप से की गई जोअनंत चतुर्दशी तक धूमधाम से चलेगा।

 

प्रथम पूज्य श्री गणेश जी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाले आराध्य माने जाते हैं।श्री गणेश स्थापना को लेकर बच्चों सहित प्रत्येक वर्ग में उत्साह देखा गया।विघ्नहर्ता के रूप में प्रतिष्ठित श्री गणेश जी की पूजा घरघोड़ा नगर में हर वर्ग के लोगों के द्वारा विधिपूर्वक करते हुए देखे गए ।

श्री गणेश पूजन उत्सव का प्रभाव बाजार पर भी पड़ा।दुकानों में मिठाइयों की बिक्री बढ़ गई वहीं बाजार में भिड़ एवं गणेश जी के पंडालों में प्रसाद ग्रहण करते हुए लोग दिख रहे हैं।संध्या होते ही लोगों की घरों से श्री गणेश जी स्थापित स्थलों से धूप अगरबत्ती के सुगंध का अनुभव कर के लोगों का मन हर्षित है।

कुछ लोग सोमवार दोपहर से ही गणेश जी की स्थापना चतुर्थी तिथि होने के कारण तो मंगलवार को दोपहर 10.37तक होने के बाद भी उदया तिथि को लेकर शाम रात तक श्री गणेश जी की स्थापना गणपति बाप्पा मोरया एवं जयकारा के साथ स्थापित करते हुए दिखे।नगर में जगह जगह मूर्ति विक्रेताओं द्वारा बृहद संख्या में मूर्ति की बिक्री की गई।इस प्रकार घरघोड़ा नगर में सभी तरफ गणपति जी के जयकारों की आवाज गूंज रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed