ग्राम बनई की छात्रा सिमरन साहू ने रौशन किया किया छत्तीसगढ़ का नाम, संसद भवन में महात्मा गांधी की जीवनी पर प्रस्तुत की उत्कृष्ट भाषण

Spread the love

आइए जानते हैं सिमरन साहू के हौसलों की उड़ान…

घरघोड़ा (गौरीशंकर गुप्ता)। रायगढ़ जिले के तमनार विकासखंड के गांव बनई की रहने वाली एम ए की छात्रा सिमरन साहू ने अपनी प्रतिभा के दम पर ऐसी उड़ान भरी कि आज पूरे भारत में छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाने का काम किया, एक छोटे से गांव से अपनी काबिलियत के दम पर दिल्ली तक का सफर तय किया और संसद में में पहुंचकर महात्मा गांधी की जीवनी पर उत्कृष्ट भाषण दिया। जब किसी भी प्रदेश के किसी एक व्यक्ति को देश में किसी एक खास काम के लिए चुना जाए अथवा प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जाए तो निश्चित ही यह बात गौरव की बात होती है। ऐसे ही सिमरन साहू को महात्मा गांधी के जीवनी पर उत्कृष्ट भाषण के लिए शासन द्वारा चयनित किया गया और सरकारी खर्चे से संसद तक का सफर तय कराया गया।

 

इस उपलब्धि के लिए सिमरन के गांव-परिवार के लोग ही गदगद नहीं बल्कि पूरा छत्तीसगढ़ सिमरन की प्रतिभा का लोहा मानने पर मजबूर हो गया। सिमरन को बचपन से लेखन कार्य में रुचि और कविता लिखने की शौक के साथ ही साथ उसकी वाकक्षमता, वैचारिकता और प्रतिभा ही इस उत्कृष्ट कार्य की जननी है। सिमरन का प्रतियोगिता में जिला स्तर पर चयन होने के बाद प्रदेश में चयन हेतु भाषण का वीडियो भेजने को कहा गया था जिसमें सिमरन के द्वारा अपनी प्रतिभा का वीडियो शासन को प्रेषित किया गया और संसद भवन में भाषण देने के लिए चुन लिया गया। सिमरन ने महात्मा गांधी की जीवनी पर उत्कृष्ट भाषण प्रस्तुत कर अपने माता-पिता गुरुजनों और अपने जिले के साथ-साथ छत्तीसगढ़ की शान बढ़ाने का काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *