अंबिकापुर में 25 मिनट में भूकंप के दो बार झटके

Spread the love

घरों से भागकर बाहर निकले लोग
अंबिकापुर । अंबिकापुर में सोमवार शाम 8.04 बजे भूकंप के जोरदार झटके आए। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.9 बताई गई है। वहीं करीब 25 मिनट बाद 8.26 बजे भूकंप का दूसरा झटका फिर से आया। आफ्टरशॉक की तीव्रता भी 3.8 थी। एक के बाद एक दो भूकंप के झटकों से लोग सहम गए और घरों से बाहर आ गए। इससे पहले 24 मार्च को अंबिकापुर से लगे सोनपुर में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। उत्तरी छत्तीसगढ़ भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील भी है।
पहले झटके के कुछ देर बाद लोग वापस घरों में लौटे तो भूकंप का दूसरा झटका भी आया। 8.26 बजे आफ्टरशॉक की तीव्रता पहले आए भूकंप से कम थी। लेकिन लगातार दो झटकों के कारण लोग घरों में जाने से भी कतरा रहे हैं। भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से चार किलोमीटर के दायरे में बताया गया है। भूकंप का झटका सरगुजा जिले के साथ सूरजपुर, बलरामपुर और कोरिया जिले के कुछ इलाकों में भी महसूस किया गया। वहीं सूरजपुर जिले के भटगांव एवं विश्रामपुर क्षेत्र में एसईसीएल की भूमिगत खदानों में तेज झटका महसूस किए जाने की खबर है।
रायपुर में आज बादल, बस्तर में हो सकती है बरसात
कुछ दिनों तक बरसने के बाद बारिश फिर थम गई है। तेज धूप के कारण प्रदेश में पारा चढ़ने लगा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक देश में कहीं भी ऐसा सिस्टम नहीं है, जो अगले दो-तीन दिन तक अच्छी बारिश ला सके। इस वजह से मानसून ब्रेक के हालात बन गए हैं। बारिश नहीं होने से तापमान लगातार बढ़ रहा है और नमी तेजी से घट रही है। गर्मी और उमस ने एक बार फिर लोगों को परेशान करने लगी है। मौसम का यह हाल मंगलवार को भी बना रहेगा हांलाकि बस्तर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है लेकिन बाकी जगहों पर तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *