माइन्स प्रभावित गांव हाहालद्दी के ग्रामीणों ने की वनोपज क्षतिपूर्ति की मांग

Spread the love

कलेक्टर जनदर्शन में विभिन्न मांगों को लेकर दूरस्थ इलाकों से पहुंचे ग्रामीण


कांकेर।
कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक कलेक्टर जनदर्शन में आए आवेदकों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने प्राप्त आवेदनों पर आवश्यक कार्यवाही हेतु संबंधित अधिकारियों को अग्रेषित किया और शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। जनदर्शन में अपनी समस्याओं को लेकर जिले के दूरस्थ इलाके से दुर्गूकोंदल विकासखण्ड के ग्राम हाहालद्दी से पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि गांव में माइन्स का कार्य शुरू हुए लगभग 10 वर्ष हो गए हैं। इन 10 वर्षों में मात्र एक ही बार प्रत्येक परिवार को वनोपज क्षतिपूर्ति के रूप में 7500 रूपए की राशि प्राप्त हुई है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से गत 09 वर्षों की लंबित वनोपज क्षतिपूर्ति की राशि दिलाने की मांग की। कलेक्टर जनदर्शन में आज कुल 34 आवेदन प्राप्त हुए।
कलेक्टर जनदर्शन में कांकेर शहर के जनकपुर वार्डवासियों ने बताया कि मोहल्ले के एक व्यक्ति द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध अतिक्रमण करते हुए तार लगाकर पेड़ लगाया गया है, जिसके ऊपर बिजली की तार है, जिससे पेड़ के संपर्क में आने पर दुर्घटना की आशंका भी है। वार्डवासियों ने उक्त भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने एसडीएम कांकेर को आवेदन अग्रेषित कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्राम मारवाड़ी के ग्रामीण श्री फरसराम यादव एवं श्री शोभीराम यादव ने कांकेर वन मंडल अंतर्गत वन अधिकार पत्र के लंबित 31 प्रकरणों के निराकरण हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। इसी तरह नरहरपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत मांडरादरहा के ग्रामीणों ने बताया कि गांव में आंगनबाड़ी नहीं होने से यहां के गर्भवती महिलाओं और बच्चों को 02 किलोमीटर दूर गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र में जाना पड़ता है। ग्रामीणों ने यहां नया आंगनबाड़ी खोलने की मांग की। इसके अलावा जनदर्शन में कोयलीबेड़ा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत एसेबेड़ा निवासी शिप्रा बोस, नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम किशनपुरी निवासी श्री राकेश कुमार सिन्हा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाने, माहुरबंद पारा निवासी श्री हिमांशु निषाद ने अनुकंपा नियुक्ति दिलाने, जनकपुर वार्ड के पार्षद श्री नरेश बिछिया ने नगर पालिका परिषद कांकेर में विभिन्न रिक्त पदों की पूर्ति करने की मांग एवं इरपानार पीव्ही 111 की निवासी श्रीमती बबीता पोद्दार ने अपने स्थानांतरण सहित विभिन्न मांगों को लेकर आवेदन प्राप्त हुए।
जनदर्शन में आए फरियादियों को बांटी गई जनमन पत्रिका
जिला कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक कलेक्टर जनदर्शन में आज जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए फरियादियों को जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित मासिक पत्रिका ‘छत्तीसगढ़ जनमन’ का निःशुल्क वितरण किया गया। इस दौरान आवेदकों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की लोक हितकारी गतिविधियों और कामों की जानकारी मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *