एक ही सरकारी स्कूल से 6 छात्रों का सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में चयन

Spread the love

घरघोड़ा (गौरी शंकर गुप्ता)। जहां चाह, वहां राह! कहते हैं, अगर कोई चीज लगन और मेहनत से किया जाए, तो निश्चित ही उसमें सफलता मिलती है! शिक्षक राष्ट्र का निर्माता होता है एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षा एक ऐसा प्राणी होता है, जो अपने ज्ञान, धैर्य, डांट प्यार और देखभाल से उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आकार देता है! छत्तीसगढ़ राज्य के रायगढ़ जिले के घरघोड़ा विकासखंड के प्राथमिक शाला चारमार में पदस्थ शिक्षक टिकेश्वर पटेल जो अपने अध्यापन कार्य बहुत अच्छे तरीके से करवाने के अलावा अन्य सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय भूमिका होने के साथ गांव एवं क्षेत्र के गरीब होनहार बच्चों को शाला समय के अतिरिक्त प्राथमिक स्तर के बच्चों की नीव को मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

विशेष प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जाना जाता है यह स्कूल सबसे बड़ी उल्लेखनीय बात यह है कि रायगढ़ जिले के इस सरकारी स्कूल से पिछले वर्ष 6 छात्र-छात्राओं का नवोदय विद्यालय भूपदेवपुर के लिए चयन हुआ है एवं एक छात्र छात्र 1 छात्रों का सैनिक स्कूल अंबिकापुर में अध्ययनरत है जिससे पिछले 12 वर्षों में इनके पढ़ाए 83 छात्र-छात्राओं का नवोदय में चयन 7 छात्र/ छात्राओं का पिछले वर्ष सैनिक स्कूल में चयन हो गया है। जिससे यह स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे को शिक्षा के साथ संस्कार एवं खेल पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इस विद्यालय में हर महीने की अंतिम शनिवार को मासिक टेस्ट लिया जाता है। जिससे उनके काम की प्रगति की समीक्षा हो जाती है। प्राइवेट विद्यालय की तर्ज पर दीपावली एवं शीतकालीन अवकाश में अतिरिक्त क्लास लगाई जाती है। अंग्रेजी एवं सामान्य ज्ञान पर विशेष फोकस किया जाता है नतीजा यह है कि पिछले 12 वर्षों में कोई न कोई छात्र नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, एकलव्य स्कूल एवं जवाहर उत्कर्ष जैसे प्रतियोगी परीक्षा में में प्रतिवर्ष 5 से 10 छात्रों का चयन हुआ है!*सुपर थर्टी की तर्ज पर करते हैं काम*वैसे तो गरीबों को कोचिंग देकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उनकी राह आसान करने के नाम पर सुपर थर्टी के आनंद कुमार का नाम है लेकिन जिले में एक ऐसा शिक्षक भी है जो इसी तर्ज पर काम करके गरीबों को निशुल्क कोचिंग देकर नवोदय या अन्य प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार करता है। टिकेश्वर पटेल जिस तरह सुपर थर्टी के जरिए आनंद कुमार गरीब और जरूरतमंद छात्रों को इंजीनियर बनाने में मदद करते हैं। रायगढ़ जिले की *टिकेश्वर पटेल* ने गरीब तथा होनहार जरूरतमंद छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा जैसे नवोदय विद्यालय सैनिक स्कूल एकलव्य स्कूल जवाहर उत्कर्ष जैसे परीक्षाओं में चयन कराने से कोई कसर नहीं छोड़ते। पिछले 12 वर्षों में 82 बच्चों को नवोदय में 31 छात्र-छात्राओं को एकलव्य में 12 छात्र छात्राओं को सैनिक स्कूल में 6 छात्रों को जवाहर उत्कर्ष में चयन हो चुका है। सत्र 2022 23 में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में हुआ 27 छात्र/ छात्राओं का चयन*प्रतिभा को सही दिशा निर्देश और मार्गदर्शन मिले तो उन्नति के उतम शिखर को छू सकता है ऐसे ही बयां करता है, घरघोड़ा विकासखंड के शिक्षा अधिकारी केशव प्रसाद पटेल, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक सुंदरमणी कौंध एवं प्रधान पाठक उदय राम राठिया के सतत प्रेरणा एवम मार्गदर्शन से ग्रामीण क्षेत्र की शासकीय प्राथमिक शाला चारमार में पढ़ाने वाले शिक्षक टिकेश्वर पटेल के मेहनत एवं लगन के परिणाम अधिक बच्चों ने प्रतिभाएं देखने को मिली है। नवोदय विद्यालय में 10 छात्र छात्रा, एकलव्य विद्यालय प्रवेश परीक्षा में 9 छात्र /छात्राओं एवं सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में एक ही सरकारी स्कूल के 7 छात्र तथा जवाहर उत्कर्ष में 1 छात्रों ने पूरे जिले में टॉप कर इतिहास रचा।

प्रारंभिक टेस्ट ले कर देते हैं प्रवेश शिक्षक पटेल पिछले 12 वर्षों में तथा जरूरतमंद बच्चों को टेस्ट लेकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में चयन कराने से कोई कसर नहीं छोड़ते साथ में इन्हें उनके आर्थिक एवं सामाजिक जरूरतमंद सुविधाएं भी उपलब्ध कराते हैं। इस प्रकार उसकी मेहनत रंग लाई पिछले इस सत्र में 10 छात्र-छात्राओं का नवोदय में 9 छात्र छात्राओं को एकलब्य में, 7 छात्र /छात्राओं के सैनिक स्कूल में, एक छात्र का जवाहर उत्कर्ष में चयन होकर जिले में टॉप किया है। इन छात्रों का हुआ 2024 सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में चयन देव गवेल पिता शिवप्रसाद गबेल/कमला गवेल, हिमांशी सिदार पिता नेतराम सिदार/जैवंती इंद्रजीत पटेल पिता राम रीखी राम पटेल/कृष्णा पटेल, ईशान गुप्ता पिता मनोरंजन गुप्ता /सुदेशना गुप्ता,नैमिष राठिया पिता अशोक राठिया/शकुंतला, चंद्रपाल धनवार पिता अंजू कुमार धनवार /धरम कुमारी उपरोक्त बच्चों के चयन होने पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी श्री सुंदरमणी कौंध, विकास खण्ड स्रोत समन्वयक श्री मनोज प्रधान, प्रधान पाठक उदेराम राठिया, टिकेश्वर पटेल, मिट्ठू लाल गुप्ता (अध्यक्ष) शाला प्रबंधन समिति एवम ग्रामीणों ने उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *