रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता ही सेवा अभियान के आठवें दिन स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता थीम पर जन भागीदारी बढ़ाने हेतु रेलवे कालोनियों में “डोर टु डोर” जागरूकता अभियान चलाई गई |

Spread the love

रायपुर – भारतीय रेलवे द्वारा इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन के शुभारंभ की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता’ थीम के साथ ‘स्वच्छता ही सेवा’ 2024 अभियान 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक मनाया जा रहा है । इसी संदर्भ में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों, रेलवे परिसरों, पटरियों, कार्य क्षेत्रों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।
इसी क्रम में स्वच्छता ही सेवा अभियान के आठवें दिन, ‘स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता’ के उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए रायपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों के रेलवे कॉलोनियों में डोर-टू-डोर जागरूकता अभियान का सफल आयोजन किया गया। इस अभियान का उद्देश्य रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और उनके दैनिक जीवन में स्वच्छता को एक आदत के रूप में स्थापित करना है।
घर-घर जाकर कालोनी के रहवासियों को स्वच्छता से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई | कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक के उपयोग को कम करने, रिसाइकलिंग की आदतें विकसित करने और व्यक्तिगत स्वच्छता रखने के साथ ही इधर-उधर कचरा नहीं फैलाने, कचरे को डस्टबिन में डालने और अपने घर के आसपास स्वच्छता बनाये रखने का आग्रह किया गया गया । इसके अलावा, स्वच्छता संबंधी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को भी साझा किया गया, जिससे लोग स्वस्थ और स्वच्छ जीवनशैली अपना सकें। अभियान के दौरान कालोनी वासियों को यह भी बताया गया कि स्वच्छता न केवल उनके अपने स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह पर्यावरण और समाज के लिए भी अत्यधिक लाभकारी है।
इसके अलावा मंडल के सभी स्टेशनों में इस अभियान के अंतर्गत रेलवे कालोनियों में घर-घर स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही स्टेशनों के प्लेटफार्म, पटरियों पर श्रमदान कर बेहतर स्वच्छता सुनिश्चित की जा रही है | स्वच्छता ही सेवा अभियान के नौवें दिन कल दिनांक 25 सितम्बर को “स्वच्छ भारत मिशन” पर आधारित निबंध, चित्रकारी, पोस्टर पेंटिंग, स्वच्छता प्रश्नोत्तरी, स्वच्छता की पाठशाला जैसे विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित किये जाएंगे ।
रेलवे प्रशासन आम नागरिकों से भी अपील करता है कि वे इस पहल में सक्रिय योगदान दें और स्वच्छता को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाते हुये देश की इस महान स्वच्छता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed