2 लेन सड़क से राज्य के शेष 6 ब्लाक मुख्यालय जुड़ेंगे जिला मुख्यालय से

Spread the love
  • लोक निर्माण विभाग ने तैयार की कार्य-योजना

रायपुर . लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज ने बताया कि छत्तीसढ़ में नये जिला गौरेला-पेड्रा-मारवाही को छोड़ कर सभी 27 जिला मुख्यालय राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े हैं। राज्य के 146 विकासखंडों में से केवल 6 विकासखंड देवभोग, नरहपुर, जनकपुर, कुंआकोंडा, लुण्ड्रा और मैनपाट डबल लेन मार्ग से जिला मुख्यालयों से नहीं जुड़ें हैं।

इन ब्लाक मुख्यालयों को जिला मुख्यालयों से जोड़ने के लिए कार्य-योजना तैयार कर लिया गया है। इनमें देवभोग जिला मुख्यालय गरियाबंद जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130-सी पर है, को दो लेन मार्ग से जोड़ने के लिए डी.पी.आर. प्रगति पर है। जिला मुख्यालय अम्बिकापुर से लुण्ड्रा और मैनपाट (नर्मदापुर) ब्लाक मुख्यालय को जोड़ने के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 में बजट का प्रावधान कर लिया गया है।

नरहरपुर जिला मुख्यालय कांकेर और जनकपुर जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर को दो लेन मार्ग से जोड़ने के लिए एशियन विकास बैंक (ए.डी.बी.) लोन चार में प्रस्तावित किया गया है। ब्लाक मुख्यालय कुआकोण्डा को जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा से दो लेन मार्ग से जोड़ने के लिए बजट में प्रस्ताव किया जाना है। इस कार्य-योजना में कुल 432 करोड़ रूपए का बजट अनुमानित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *