पहली बार 15 अगस्त में महिला पुलिस पेश करेगी बैंड की धुन

Spread the love

रायपुर।राजधानी के पुलिस परेड ग्राउंड में हर साल की तरह इस साल भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस के जवान परेड करते हुए तिरंगे को सलामी देंगे। पुलिस परेड ग्राउंड का आयोजन पूरे प्रदेशभर में आकर्षण का केंद्र होता है, जिसमें परेड के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं, लेकिन इस साल पहली बार पुलिस परेड में महिला दल भी शामिल होगा और परेड को सलामी देगा।
इसके लिए महिला पुलिस दल की 35 सदस्यीय टीम ने हरियाणा के पंचकुला में स्पेशल ट्रेनिंग ली है। ये पहला मौका होगा, जब छत्तीसगढ़ में महिला पुलिस की टीम परेड में शामिल होगी। इस बार परेड में बैंड की धुन पर महिला दल भी कदम से कदम मिलाकर सलामी देगा। इस बार की परेड में यह सबसे बड़ा आकर्षण होगा।
बैंड की धुन और वाद्य यंत्रों की खास ट्रेनिंग
डीएसपी असद खान ने बताया कि हरियाणा के पंचकुला में 6 महीने की खास ट्रेनिंग के दौरान महिला पुलिस दल ने बैंड की अलग-अलग धुनों और वाद्य यंत्रों बजाने की ट्रेनिंग ली है। इसमें उन्हें बैंड की धुन कैसे ट्यून की जाती है, इसके अलग-अलग फॉर्मेंशंस के बारे में प्रशिक्षण में महिला दल को ट्रेनिंग में जानकारी दी गई।
महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा
डीएसपी ने बताया, आज सभी क्षेत्रों में महिलाएं आगे आ रही हैं और एक से बढ़कर एक कार्य कर रही हैं, साथ ही नाम रोशन कर रही हैं। इसी दिशा में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और महिलाओं को प्रोत्साहित करने पहली बार 15 अगस्त के दिन परेड में महिला बैंड को शामिल करने का निर्णय पुलिस विभाग के अधिकारियों ने लिया। इस पहल से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *