नरैया तालाब में एसटीपी पुणे की एजेंसी को ठेका

Spread the love

3 करोड़ 78 लाख का प्राेजेक्ट

रायपुर। शहीद पंकज विक्रम वार्ड के सिद्धार्थ चौक टिकरापारा स्थित नरैया तालाब में पहुंच रहे गंदे पानी को साफ करने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इस कार्य के लिए पुणे की समृद्धि एजेंसी को ठेका दिया है। ट्रीटमेंट प्लांट लगने से तालाब का पानी दूषित नहीं होगा।
नरैया तालाब में हनुमाननगर, नेहरूनगर से होकर पुलिस लाइन के पीछे नाले का गंदा पानी तालाब को दूषित कर रहा है। गंदे पानी को साफ करने 3 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जा रहा है। इससे ना केवल नरैया तालाब का पानी साफ रहेगा, साथ ही तालाब के जलस्तर में वृद्धि होगी।
प्रोजेक्ट के प्रभारी अधिकारी अमित मिश्रा ने बताया, नरैया तालाब में एसटीपी लगाने के लिए पीसीसी वर्क पूरा हो गया है। फाउंडेशन का काम बाकी है, इस समय पानी को डिवाटरिंग करने का काम किया जा रहा है। चूंकि इस समय तालाब का जलस्तर ज्यादा होने से पानी रिवर्स होकर आ रहा है, इसलिए खोदे गए गड्ढे में पानी भरा हुआ है। पानी कम होते ही फाउंडेशन का काम शुरू किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है, दिसंबर 2023 तक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा कर लिया जाएगा।

तालाब के 2 घाटों को बनाया रजक गुड़ी

रायपुर स्मार्ट सिटी ने नरैया तालाब के 2 घाटों को रजक गुड़ी के रूप में विकसित किया है। इसका उद्घाटन हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया। शहर में अपनी तरह का यह नया प्रयोग है, जहां कपड़े की धुलाई और प्रेस करने के काम में जुटे लोगों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। 60 लाख की लागत से घाट का निर्माण कराया गया है। रजक गुड़ी में आटोमेटिक इलेक्ट्रिक वाशिंग मशीन, कपड़े निचोड़ने वाली एक्सपेक्टर मशीन और कपड़े सुखाने वाली ड्रायर मशीन उपलब्ध कराई गई है। इससे शहर के रजक समाज के लोग अपने पुश्तैनी कारोबार में आगे बढ़ सकेंगे। सीवरेेज ट्रीटमेंट प्लांट लग जाने से तालाब का पानी गंदा भी नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *