वनांचल में ज्ञान का दीप रौशन कर रहे शिक्षक टिकेश्वर पटेल

Spread the love

अभी तक सैकड़ों बच्चों का  नवोदय व सैनिक स्कूल में चयन होने से बने क्षेत्र का सुपर शिक्षक

घरघोड़ा। शिक्षक की सिर्फ ज्ञान देने तक सीमित नहीं होता वरन् संपूर्ण रूप से परिपूर्ण कर विद्यार्थी को आदर्श जीवन जीने की प्रेरणा देने वाला है सफल शिक्षक कहलाता है, शिक्षा की प्रक्रिया में अध्यापक एक महत्वपूर्ण कड़ी है। शिक्षक को छात्र की अज्ञान रूपी अंधकार को मिटाकर ज्ञान रूपी प्रकाश दिखाकर मानवता के पथ को आलोकित करने वाला कहा है। ऐसा ही एक शिक्षक रायगढ़ जिले के घरघोड़ा विकासखंड के शिक्षक टिकेश्वर पटेल की जिन्होंने कड़ी मेहनत एवं लगन के फलस्वरूप घने वनांचलो के बीच में शिक्षा की एक ऐसी अलख जगा रखी है, जिससे पूरा क्षेत्र गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इनके इस प्रयास से सैकड़ों बच्चों का अभी तक नवोदय व सैनिक स्कूल में चयन हो चुका है। इससे चलते टिकेश्वर पटेल क्षेत्र के सुपर शिक्षक बन गए हैं। वह अपने इस कार्य को एक मिशन की तरह लक्ष्य तय कर बच्चों की पढ़ाई की रुप रेखा बनाकर उन्हें हर प्रतियोगी परिक्षाओं के लिए तैयार करते है।

सुपर थर्टी की तर्ज पर करते हैं काम


वैसे तो गरीबों को कोचिंग देकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उनकी राह आसान करने के नाम पर सुपर थर्टी के आनंद कुमार का नाम है लेकिन जिले में एक ऐसा शिक्षक भी है जो इसी तर्ज पर काम करके गरीबों को निशुल्क कोचिंग देकर नवोदय या अन्य प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार करता है। टिकेश्वर पटेल जिस तरह सुपरथर्टी के जरिए आनंद कुमार गरीब और जरूरतमंद छात्रों को इंजीनियर बनाने में मदद करते हैं। रायगढ़ जिले की टिकेश्वर पटेल ने गरीब तथा होनहार जरूरतमंद छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा जैसे नवोदय विद्यालय सैनिक स्कूल एकलव्य स्कूल जवाहर उत्कर्ष जैसे परीक्षाओं में चयन कराने से कोई कसर नहीं छोड़ते। पिछले 12 वर्षों में 82 बच्चों को नवोदय में 31 छात्र-छात्राओं को एकलव्य में 12 छात्र छात्राओं को सैनिक स्कूल में 6 छात्रों को जवाहर उत्कर्ष में चयन हो चुका है।

सत्र 2022-23 में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में हुआ 27 छात्र-छात्राओं का चयन


प्रतिभा को सही दिशा निर्देश और मार्गदर्शन मिले तो उन्नति के उतम शिखर को छू सकता है ऐसे ही बयां करता है, घरघोड़ा विकासखंड के शिक्षा अधिकारी केशव प्रसाद पटेल, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक सुंदरमणी कौंध एवं प्रधान पाठक उदय राम राठिया के सतत प्रेरणा एवम मार्गदर्शन से ग्रामीण क्षेत्र की शासकीय प्राथमिक शाला चारमार में पढ़ाने वाले शिक्षक टिकेश्वर पटेल के मेहनत एवं लगन के परिणाम अधिक बच्चों ने प्रतिभाएं देखने को मिली है। नवोदय विद्यालय में 10 छात्र छात्रा, एकलव्य विद्यालय प्रवेश परीक्षा में 9 छात्र-छात्राओं एवं सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में एक ही सरकारी स्कूल के 7 छात्र तथा जवाहर उत्कर्ष में 1 छात्रों ने पूरे जिले में टॉप कर इतिहास रचा।

प्रारंभिक टेस्ट ले कर देते हैं प्रवेश


शिक्षक पटेल पिछले 12 वर्षों में तथा जरूरतमंद बच्चों को टेस्ट लेकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में चयन कराने से कोई कसर नहीं छोड़ते साथ में इन्हें उनके आर्थिक एवं सामाजिक जरूरतमंद सुविधाएं भी उपलब्ध कराते हैं। इस प्रकार उसकी मेहनत रंग लाई पिछले इस सत्र में 10 छात्र-छात्राओं का नवोदय में 9 छात्र छात्राओं को एकलब्य में, 7 छात्र -छात्राओं के सैनिक स्कूल में, एक छात्र का जवाहर उत्कर्ष में चयन होकर जिले में टॉप किया है।

नवोदय एवं एकलव्य विद्यालय में छात्रों का हुआ चयन


साध्या चौहान, नरेंद्र चौहान, प्रेरणा डनसेना,इंदु प्रकाश, अमन राठिया, लाभों राम राठिया, गोपीका पटेल,हेतराम पटेल, मिमांशु गुप्ता, विजय कुमार गुप्ता, ऋतु पटेल,प्यारी लाल पटेल, शुभम पटेल,कमलेश पटेल, नव्या चौधरी,लक्ष्मी नारायण चौधरी, केतन राठिया, प्रगति सिदार,टेकराज सिंह सिदार, झरुना राठिया,जीवन राठिया, विवेकानंद राठिया ,बंशीधर राठिया,अनुप्रिया मिंज,राजेन एक्का, केतन राठिया, किशन राठिया,अखण्ड सिंह राठिया,
चंचल राठिया,पंकज सिंह, रितेश नागराज,सुशील नाग, अमन राठिया, लाभोराम राठिया, प्रगति सिदार,टेकराज सिदार।

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में चयनित छात्र


गोपीका पटेल  हेतराम पटेल मनीष पटेल, लोकेश पटेल, अमन राठिया,लाभो राम राठिया प्रेरणा डनसेना, इंदु प्रकाश डनसेना, भूमिका गुप्ता, थबीर लाल गुप्ता , प्रगति सिदार, टेकराज सिंह सिदार, किशन राठिया/अखण्ड सिंह राठिया उपरोक्त छात्रों ने सैनिक स्कूल में चयन होकर क्षेत्र का नाम रोशन किए हैं। उपरोक्त छात्रों के चयन होने पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी के पी पटेल, विकासखंड स्रोत समन्वयक सुंदर मणि कौंध, पदस्थ प्रधान पाठक ने उदेराम राठिया ने किशोर पटेल की कड़ी मेहनत एवं लगन की तारीफ की पुल बांधते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *