अब 3 महीने पहले कराएं एडवांस बुकिंग ,1 जून से 200 अतिरिक्त ट्रेन

Spread the love
नई दिल्ली: 1 जून से भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए 200 अतिरिक्त ट्रेन चला रहा है. ऐसे में अब हर कोई एक कंफर्म टिकट चाहता है ताकि सफर में कोई परेशानी न हो. अब आपकी जरूरत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने टिकट के एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है.
अब 3 महीने पहले कराएं एडवांस बुकिंग

भारतीय रेल (Indian Railways) ने रेल यात्रियों के हक में एक बड़ा फैसला किया है. यात्री अब सीधे 3 महीने पहले ही अपनी यात्री की टिकट बुक करा सकते हैं. इससे टिकट मिलने और यात्रा की योजना बनाने में मदद मिलेगी.
बताते चलें कि अभी तक आप सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग करा सकते हैं. 3 महीने पहले टिकट बुक कराने के साथ रेलवे ने इन ट्रेन में करंट सीट बुकिंग, तत्काल कोटा बुकिंग और बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस शुरू करने का फैसला किया है.

फिलहाल 230 स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराई जा सकती है. हालांकि सरकार ने देशभर में दो लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी टिकट बुक कराने की सहूलियत दे दी है. इन ट्रेनों में अब सामान की भी बुकिंग कराई जा सकती है. इन ट्रेनों के लिए मोबाइल ऐप, कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट बुक करवा सकते हैं.
1 जून से चल रही हैं 200 ट्रेन

भारतीय रेल पहली जून से 200 ट्रेन चलाई जा रही हैं. 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन के चौथे चरण के बाद पटरियों पर ट्रेनों का ट्रैफिक बढ़ जाएगा. ये ट्रेन इस समय चल रहीं श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी. 22 मई से इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *